वेडिंग प्लानिंग का व्यापर कैसे शुरू करे? Start Wedding Planner Business in India

wedding planner business
wedding planner business

भारत में Wedding Planner Business काफी अच्छा और फायदेमंद बिज़नस है. भारत में कई तरह के समुदाय के लोग रहते है और सभी समुदाय में शादी (Wedding) एक बहोत ही ज्यादा महत्व देने वाला अवसर माना गया है. कहते है की भगवान् हर किसी के लिए कोई न कोई जीवनसाथी बनाता है, और कई बार हम सुनते भी आ रहे है की शादी के जोड़े तो भगवान् ही बनाता है. अगर धरती पर अगर जोड़ी बनाता है तो वह है शादी (Wedding).

शादी लड़के की हो या लड़की की लेकिन इस समय दोरान दोनो पक्ष से काफी सारा काम और जिम्मेदारी आ जाती है की शादी को सही ढंग से करने के लिए क्या करे और क्या न करे. क्या करे तो शादी में अच्छा प्रभाव पड़ेगा और क्या न करे तो सही रहेगा जैसे कई सवाल दोनों पक्ष के लोगो को मन में आते रहते है.

कई बार एसा होता है की जिसके घर में शादी होती है वह लोग मेहमानों की खातिरदारी में इतने व्यस्त हो जाते है की वे अपने किये गए इन्तेजाम का सही से लुफ्त नहीं ले पाते  और वो काफी थकान और तनाव में आ जाते है. शादी के सभी काम को सही से पूरा  करने के लिए लोग काफी मेहनत करते है और कई बार तो वे इतने थकान में आ  जाते है की उनको शादी में होने वाले मनोरंजन और कई अलग अलग सुविधाओ से वे खुद वंचित रह जाते है.

दोस्तों  यही काम काज से छुटकारा पाने के लिए लोग Wedding Planner से यह काम पैसे देकर यह काम करवाते है, ताकि वे शादी के सारे कामो से बचते रहे और शादी के सभी सुविधाओ का भरपूर लुफ्त उठा सके. आज सभी लोग चाहते है की उनके घरमे होने वाली शादी काफी शानदार और यादगार हो और शादी में शामिल होने वाले सभी मेहमानों को सभी सुविधाए मिले. लोग उनके किये गए शानदार आयोजन से उनकी वाह-वाई करे और उनके मेहमानों की खातिरदारी बहोत ही शानदार हो ताकि लोग उनसे काफी खुश रहे.

वेडिंग प्लानर बिज़नस क्या है?

Wedding Planner Business का अगर हम हिंदी में अर्थ करे तो यह एक विवाह यानी शादी की तैयारिया करने का बिज़नस कह जायेगा. यह Wedding Planner Business शुरू करने से पहले में आपसे पूछना चाहूँगा की क्या आपको नए नए क्रिएटिव आइडियाज को रचनात्मक रुपमे दर्शाने में रूचि है या नहीं. अगर आपको इस में रूचि  है तो  क्या आप Wedding Planner Business में आनेवाली सभी चुनोतियो का सामना करने की क्षमता रखते है.

क्या आप लोगो से अच्छे ढंग से यानी  की अच्छी पर्सनालिटी के साथ बातचीत करने की क्षमता रखते है. क्या आप Wedding Planner Business में आने वाली रूकावटो से निपटने के लिए उसी क्षण जिमेदारी के साथ निर्णय लेने की क्षमता रखते है? अगर आपका जवाब “हा” है तो आप Wedding Planner Business कर सकते है.

दोस्तों यह बिज़नस में आपको शादी में आने वाले कई तरह के काम को अंजाम देना होता है. यह बिज़नस में आपको संगीत, होम डेकोरेशन, वेडिंग कार्ड, फूलो की सजावट, लाइट डेकोरेशन, खाने की सही योजना, डीजे वाले, गायक, केटरिंग और मेहमानों के बेठ ने से लेकर कई तरह के और भी काम जो क्लाइंट के जरुरत के अनुसार करना होता है.

जरुर पढ़े: बिना इन्टरनेट के पैसे  कैसे  कमाए?

एक Wedding Planner को अपने Wedding Planner Business में शादी में आने वाले ज्यादा से जायदा आयोजन के कार्यो को सही और  शानदार ढंग से अंजाम देना होता है. शादी में लगभग सभी कार्यो के लिए  एक सही और शानदार रूप से मैनेजमेंट करने के काम को हम Wedding Planner Business कह सकते है. Wedding Planner Business  शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको काफी सारी चीजो पर ध्यान देना होगा जो कुछ इस तरह से है,

Wedding Planner के लिए कोर्स

सबसे पहले यदि आप Wedding Planner कोर्स करते है तो आपके लिए बहोत ही ज्यादा अच्छा होगा. यदि आप यह बिज़नस ज्यादा अछे से और वर्तमान में जो इस बिज़नस में स्पर्धाये है उनमे डटे रहना चाहते है तो आप इन कोर्स को कर सकते है. यह कोर्स करने के  बाद आपको यह बिज़नस करने में ज्यादा दिक्कते नहीं आएगी.

  • Diploma in Wedding Planning (डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग)
  • Ceritificate course in Event Management (सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • Diploma in Event Management (डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • PG Diploma in Event Management (पीजी डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • PG Diploma in Wedding Planning (पीजी डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग)
  • BBA in Event Management (बीबीए इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • Bachelor in Event Management (बैचलर इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • Master in Event Management (मास्टर इन इवेंट मैनेजमेंट)
  • MBA in Event Management (एमबीए इन इवेंट मैनेजमेंट)

यह पर  भारत में स्थित कुछ कॉलेज के नाम भी यहाँ पर सूचिबद्ध किये है जहा पर आप Wedding Planner बुसिनेस के लिए जरुरी कोर्स कर सकते है.

  • National Academy of Event Management and Development (NAEMD), Mumbai
  • National Institute of  Event Management (NIEM), New Delhi
  • Event Management Development Institute, Mumbai
  • Amity Institute of Event Management, Noida
  • Vibrant Institute of Event Management, Vadodara (Gujarat)
  • National Institute of Event Management, Ahmedabad
  • Institute of Event Management, Pune
  • National Institute of Event Management (NIEM IN), Indore
  • IIEMR – Institute of Event Management, Jaipur
  • NAEMD Academy of Event Management, Noida
  • NIEM Institute of Event Management, Kolkata
  • Event Management Institute, Patna
  • (Team.i) Event Management College in Bangalore

कैसे Wedding Planner Business शुरू करे?

यह Wedding Planner बिज़नस को अगर आप भी शुरू करना चाहते है, तो सबसे पहले आप अपने आप को पूछिये की यह काम आपको सही में पसंद है और पसंद है तो क्या आप के पास नए नए ट्रेंडिंग Wedding Planning के बारे में पता है, अगर नहीं  है तो क्या आप वर्तमान के समय में कुछ अच्छा सोचने की और कुछ अच्छा आयोजन करने की रूचि रखते है.

दोस्तों अगर आप यह बिज़नस सही  में करना चाहते है तो आपको क्रिएटिवली सोचना होगा और सभी काम करने की क्षमता रखनी होंगी साथ ही आपके साथ काम करने वाले कर्मचारियो के साथ अच्छे से यानि पॉजिटिविटी बने रखनी होंगी ताकि आपका काम सही ढंग से हो  सके. तो दोस्तों अगर आप Wedding Planner Business को अभी  भी शुरू करना कहते है  तो आपको इन बातो का ध्यान अवश्य रखना है.

अपने Business के लिए सही जगह का चयन

शुरुआत में आप कोई सस्ती जगह पर आप अपना ऑफिस खोल सकते है, क्योकि आपको शुरुआत में कई कार्यो  में पैसे की जरुरत आ सकती है. कई बार एसा होता है की  ग्राहक आपसे बिल की मांग कर सकता है उस समय आपके पास ऑफिस रजिस्ट्रेशन न होने के कारण आप बिल नहीं दे पाएंगे, इस लिए आपके बिज़नस के लिए ऑफिस रजिस्ट्रेशन जरुरी है. ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो इस लिए शुरुआत में ही ऑफिस जगह का चयन करना अति आवश्यक है.

जरुर पढ़े: दूध डेरी बिज़नस कैसे करे?

अगर आप किराये पर ऑफिस लेते है तो आप सही हो क्योकि शुरुआत में आप इन्टरनेट से भी अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है, परंतु कई अलग अलग काम को करने के लिए जैसे की बैंक में खता खोलना, कर पंजीकरण और बिज़नस रजिस्ट्रेशन इत्यादि Address Proof की जरुरत होती है, इस लिए आप अगर किराए पर जगह का चयन कर रहे है तो उसका अग्रीमेंट जरुर बनवाले ताकि उसे Address Proof के तौर  पर उपयोग कर सके.

आवश्यक License

भारत में Wedding Planning Business के लिए किसी प्रकार का License लेने की जरुरत नहीं है. अगर शुरुआती समय में अगर आप चाहे तो व्यापर को Shop and Establishment Act के तहत रजिस्टर कर सकते है. अगर बिज़नस सही तरीके से Grow करने लगे तो Pvt Ltd. या फिर Limited Liability पार्टनरशिप के तौर पर अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है.

यदि आप अपने Wedding Planning Business को कंपनी के तौर पर करना चाहते है तो बिज़नस को Companies Act के से रजिस्टर करना होंगा. उसके आलावा आपको अपने बिज़नस के नाम से PAN Apply करने के जरुरत के साथ अपने बिज़नस के नाम से बैंक खाता कोलने की भी जरुरत हो सकती है.

जबकि शुरुआत में GST पंजीकरण की जरुरत नहीं है, पर जब आपका टर्नओवर 20 लाख से  ज्यादा (कुछ राज्यों में 10 लाख से अधिक है) होता है  तो या जरूरी हो जायेगा.इसके अला कई अलग अलग License है जो आपको Wedding Planner Business के लिए अनिवार्य है. जो कुछ इस तरह से है,

  • PPL License (Phanographic Performance License)
  • IPRS (Indian Performing Right Society)
  • Loud Speaker License
  • Premises License
  • Performance License
  • Certificate Regarding Fitness of the Machinery(अगर कोई राइड्स है तो)
  • Traffic Department NOC
  • Fire Brigade Department NOC
  • Health Department NOC
  • Collector NOC(अगर Ticket बेचने या चैरिटी शो है)
  • रंगभूमि परिनिर्क्षण मंडल ( सिर्फ महाराष्ट्र के लिए ) NOC

जरुर पढ़े: FSSAI License संपूर्ण जानकारी 

Supplier का सही चुनाव

जैसे की हम आगे बात कर चुके है की Wedding Planner Business में आपको कई तरह के जैसे  की कैटरिंग, डीजे, गायक, डेकोरेशन, फ्लावर डेकोरेशन, जैसे कई काम रहते है. तो यह तो तय है की यह काम कोई अकेला व्यक्ति तो नहीं कर सकता इस लिए  आपको सही सप्लायर का चुनाव करना अति आवश्यक हो जाता है.

सबसे पहले आपको सभी अछे सप्लायर से बात करनी जरुरी है ताकि जब आप अपने क्लाइंट के घर शादी की सारी जिम्मेदारी आप अपने सर पर लेते है उसके बाद आपको बिना कोई रूकावट से आपको पूरी जिम्मेदारी से अपने क्लाइंट को शानदार और यादगार सर्विस देनी है.

आपको सभी  कार्यो के लिए  जो भी सबसे सही और समयबद्ध सप्लायर लगे उसका आप चुनाव कर सकते है  ताकि आपके एकबार बुलाने पर सभी सप्लायर समय पर सर्विस दे सके.

कर्मचारी का चयन करे

जब भी आप Wedding Planner Business शुरू करते है तो शुरूआती समय में आप कम से कम एक कर्मचारी जरुर रखे, क्योकि शादी में कई प्रकार के काम होते है और अगर आप किसी काम में व्यस्त है और कही दुविधा आती है या फिर क्लाइंट के साथ मीटिंग में है तो उस समय Wedding Planning का काम करने के लिए एक कर्मचारी तो जरुर रखे.

कई बार एसा होता है की शादी के कई प्रकार के काम में अकेला व्यक्ति सभी काम समय पर नहीं कर सकता या तो अलग अलग कई प्रकार के काम होने से वो कही न कही मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

जरुर पढ़े: Lockdown के बाद बिज़नस के अवसर!

इस लिए जब आप क्लाइंट के  साथ हो या कोई  दुसरे काम में व्यस्त हो उस समय में दूसरा कर्मचारी आपको  काफी मददगार साबित हो सकता है. आपके काम करने के समय पर दूसरा कर्मचारी क्लाइंट से शादी की विभिन्न योजनाओ के बारे  में जानकारीया ले सकता है जैसे की शादी समारोह की तारीख, सप्लायर की जानकारी इत्यादी काम में आपको काफी लाभ हो सकता है.

Website या Blog बनाये

जब भी आप कोई Wedding Planner Business की शुरुआत कर रहे है, उस समय Website या Blog जरुर बनाये ताकि आपके बिज़नस की ज्यादा मार्केटिंग हो. यदि आपने कही पर कोई Wedding Planning अछे से की है तो आप उसकी फोटो और विडियो Website पर आप अपलोड करके अपनी मार्केटिंग काफी अछे से कर सकते है.

आप मार्केटिंग के लीये सिर्फ websites या Blog ही नहीं परंतु आप social media से भी काफी अछि मार्केटिंग कर सकते है. आप social media पर अपना अकाउंट या पेज बनाकर आप अपने बिज़नस के फोटो और विडियो शेयर करके  भी अच्छी  मार्केटिंग कर सकते है. अगर आप मार्केटिंग में पैसे खर्च कर सकते है तो  आप Google Ads से भी काफी अछि मार्केटिंग कर सकते है.

जरुर पढ़े: ग्रामीण क्षेत्र के 10 छोटे बिज़नस

Marketing जरुर करे

अब जबकि आपने Wedding Planner Business शुरू कर ही दिया है तो आप अपने बिज़नस को बढाने के लिए Website भी बना रहे है तो आप नए तरीको  से भी मार्केटिंग कर सक्ते है जैसे  की social media marketing, content marketing, Pay Per Click Advertising, Email Marketing इत्यादी माध्यम से आप बिज़नस के लिए मार्केटिंग करे. इन्टरनेट से मार्केटिंग करने से आपको बहोत ही ज्यादा क्लाइंट्स मिलने की सम्भावनाये हो जाती है और आपको ज्यादा से जयादा काम मिलने की चांसेस भी बढ़ते है.

नए Ideas खोजते रहे

दोस्तों Wedding Planner Business एक ऐसा  बिज़नस है जहा पर हर दिन कुछ न कुछ नया आता रहता है और काफी लोग यह बिज़नस कर रहे है, इस लिए यह बिज़नस में जो सबसे अच्छा और अलग प्लानिंग करता है  उसको ज्यादा काम मिलने के चांसेस रहते है.

इस लये यह बिज़नस अगर आपने शुरू किया है तो आप नए Wedding Planner Ideas खोजते रहे अरु उसको  अपने नए क्लाइंट के साथ इस तरह  पेश कर की क्लाइंट आपके काम से खुश हो और फ्यूचर में भी आपको आर्डर देता रहे. यह बिज़नस में आपको टिके रहने के लिए नए ideas खोजते रहना चाहिए  ताकि आप इस बिज़नस में अछि पकड़ बना सके.

Leave a Comment

error: Content is protected !!