इवेंट मैनेजमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू करे? Start a Event Management Business in India

Event Management
Event Management Business

वर्तमान समय में Event Management Business एक उभरता हुआ व्यवसाय देखा गया है, क्योकि आज  के समय में आयोजनकर्ता एक अच्छे आयोजन के लिए बहोत मेहनत करता है. लेकिन उसके पास  अधिक आयोजन करने हेतु जानकारी के अभाव के कारण वह कई प्रकार की चुनौतियों के बिच में फसकर रह जाता है. इस लिए वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने किसी भी प्रकार के आयोजन हेतु Event Management कंपनी के पास जाकर इवेंट का सारा काम देकर अपने आयोजन के कामो से मुक्त होना पसंद करते है.

इन सेवाओं के बदले में Event Management Company को कमाई करने का मौका देते है. आज के समय में लोगो की बढती कमाई के साथ साथ लोगो की पार्टी शादी जैसे आयोजनों में ज्यादा खर्चा करते है. यह इस लिए की आज हरकोई चाहता है की उनके वहा किया गया आयोजन अछे से अच्छा हो. इसके लिए आज हरकोई अच्छा आयोजन करने हेतु हरसंभव प्रयास करते रहते है.

यही कारण रहा है की अच्छे आयोजन हेतु आज हर कोई आयोजन का सारा काम Event Management Business करने वाले व्यक्ति या कंपनी को देना ज्यादा पसंद करते है, क्योकि उनके पास ज्यादा अछे आयोजन करने का अनुभव होता है. आज के इस पोस्ट में हम यदि जानकारी लेनें की वाले है की अगर कोई व्यक्ति Event Management Business को शुरू करना चाहता है तो कैसे कर सकता है?. इस लेख में हम जानेंगे की यदि व्यक्ति खुद का Event Management Business शुरू करता है तो उसके लिए एक के बाद एक कोनसे कदम से बिना कोई रूकावट के यह व्यापार शुरू करे.

व्यापार के लिए आवश्यक कौशल (Required Skill for Event Management Business)

यह व्यापार को शुरू करने के लिए व्यक्ति को अपने अंदर के कौशल का आकलन करना आवश्यक है, क्योंकि यह व्यापार में रचनात्मक कौशल की बहोत बड़ी भूमिका है. जिनमे से हम कुछ कौशल को निचे सूचिबद्ध कर रहे है.

  • व्यक्ति को लोगो को प्रबंधित करने का कौशल होना अति आवश्यक है, क्योकि यह व्यापार में लोगो का समयपर प्रबंध होना बहोत जरुरी है.
  • यह व्यापार में व्यक्ति का समयबद्ध होना बहोत जरुरी है, क्योकि यह व्यापार में सभी काम समय पर होना बहोत आवश्यक है.
  • समस्या आने से पहले से समस्या को समजने की फुर्ती होनी चाहिए, यदि समस्या आ गई है तो उसे सही तरीके से हल करने का भी कौशल होना चाहिए.
  • यदि कोई  समस्या होती है तो व्यक्ति के पास उसकी जगह दुसरे विकल्प को रखे उसका आकलन करने की क्षमता होनी चाहिए.
  • व्यक्ति के अंदर ग्राहक  को प्रभावी रूप से अपनी सर्विस को बेचने का हुनर होना चाहिए, साथ ही अपने रचनात्मक विचारो से आयोजन को और बेहतरीन बनाने की क्षमता होनी चाहिए.
  • व्यक्ति को अपने स्टाफ को प्रभावी रूप से काम करवाने के लिए उनको मोटीवेट करने की क्षमता होनी चाहिए.
  • हर बार अपने रचनात्मक विचारो से आयोजन को अलग और अच्छा बनाने की क्षमता होनी चाहिए.

इसके अलावा व्यक्ति Event Management Business शुरू करना चाहता है तो सबसे पहले उसे यह जानना जरुरी है की यह व्यापार में जिस प्रकार का आयोजन होता है क्या उस प्रकार का आयोजन करने का कौशल व्यक्ति के पास है? इसके लिए व्यक्ति को किसी Event Management Business कंपनी के साथ थोड़े समय के लिए सहायक के रूप में काम कर सकता है. इससे व्यक्ति को यह अनुभव होगा की क्या वह Event Management Business में आने वाली चुनौतियों और आयोजन को सही से पूरा करने का कौशल है या नहीं.

जब थोड़े समय के लिए सहायक के रूप में Event Management Business को समजेंगे तब व्यक्ति यह तय कर सकता है की Event Management Business में कौन से क्षेत्र में सबसे अच्छा आयोजन करने हेतु कौशल रखता है. इसके बाद  व्यक्ति अपने कौशल के अनुसार वव्यापार क्षेत्र में अपना Event Management Business शुरू करने के लिए तैयार है.

व्यापार क्षेत्र में सर्विस का चयन करें

व्यक्ति को Event Management Business को शुरू करने के बाद शुरुआत में सभी सर्विस को नहीं दे सकता, क्योकि शुरुआती समय में व्यक्ति के पास उतना अनुभव नहीं होता की वह सभी सर्विस को दे सके. इसलिए व्यक्ति को शुरू में वही सर्विस के साथ यह बिज़नस शुरू करना चाहिए जिस सर्विस में व्यक्ति के पास ज्यादा जानकारी, अनुभव और कौशल हो. अगर व्यक्ति एक साथ सभी सर्विस को शुरू करता है तो उसे सर्विस देने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए सही यही रहेगा की व्यक्ति शुरू में सिर्फ वही सर्विस दे जिनमे वह आसानी से अच्छा आयोजन कर सकता है, जैसे की शादी, सालगिरह, बर्थडे पार्टी, जैसी आयोजन की सर्विस दे सकता है. उसके बाद जैसे अनुभव बढेगा वैसे ही व्यक्ति अपनी सर्विस को बढ़ा सकता है. उसके बाद व्यक्ति को अगला  कदम अपने व्यापार की योजना पर होना चाहिए.

जरुर पढ़े: लिखने का व्यवसाय कैसे शरू करे?

व्यक्ति को खुदका Event Management Business शुरू करने के लिए यह जरुर से जानना चाहिए की लोगो को यह व्यापार की आवश्यकता होती है. लेकिन इसके पहले व्यक्ति को जो भी व्यपार शुरू करना चाहता है उसकी योजना बनाना अति अवश्यक होता है. क्योकि व्यक्ति अगर योजना बनाकर तय की गई योजना के अनुसार अगर व्यपार को शुरू करता है तो उसको कम दिक्कतों से गुजरना पड़ेगा. इस लिए व्यक्ति को व्यापर शुरू करने के लिए सबसे पहला कदम व्यापार की योजना बनाना ही होना चाहिए.

अपने व्यपार की योजना बनाए

इस बात में कोई दोराइ नहीं है की बिना व्यपार की योजना बनाये व्यपार को शुरू करने से दिक्कते काफी ज्यादा होती है. जैसे की आज हम Event Management Business को शुरू करने की बात करने वाले है इस लिए हमे भी पहले Event Management Business की योजना बनाना अवश्यक है. व्यक्ति को यह व्यापार शुरू करने के लिए व्यापार योजना में पैसो का प्रबंध करना, अपने व्यपार की प्रतिस्पर्धा का आकलन, जगह का चयन, कंपनी का रजिस्ट्रेशन, स्टाफ की नियुक्ति, व्यपार की मार्केटिंग करना जैसी चीजों की योजना बनाना होता है. जिसके बारे में हम आज आवश्यक जानकारी देने वाले है. योजना के अनुसार व्यापार शुर करने के लिए पहला कदम पैसो का प्रबंध करना होता है.

व्यापार के लिए पैसो का प्रबध करें

जब व्यक्ति Event Management Business शुरू करने के लिए तैयार है तब व्यक्ति को पैसो का प्रबंध करना होगा. व्यापार  की योजना तैयार करने के बाद व्यक्ति को अनुमानित व्यापारिक खर्चे का ख्याल हो गया होगा. इसलिए अब यक्ति को अपने उचित माध्यम से पैसो का प्रबंध करना होगा. पैसो का प्रबंध करने के लिए व्यक्ति बैंक से रुण ले सकता है. इसलिए व्यक्ति को बैंक में अपने व्यापर की तैयार की हुई योजना के साथ जाना होगा और अनुमानित खर्चे को ध्यान में रखकर लोन के लिए आवेदन करना होगा. इसके आलावा व्यक्ति अपने उचित माध्यम से भी पैसो का प्रबंध कर सकता है.

व्यापार के लिए ऑफिस बनाए (Open Office for Event Management Business)

यह जरुरी है की जब व्यक्ति Event Management Business शुरू करता है तो उसे व्यापार के लिए किसी अच्छे क्षेत्र में अपना ऑफिस बनना जरुरी है जहा पर आयोजन हेतु आर्डर की बुकिंग कर सके. जिसमे व्यक्ति किसी एक व्यक्ति को काम पर रख सकता अहै जो ग्राहक के आने पर आर्डर की बुकिंग का कार्य कर सके. यदि व्यक्ति खुद ऑफिस में रहकर यह काम करना चाहता है तो यह फी सही है. हालांकि बाद में आपको एक व्यक्ति को काम पर नियुक्त करने की आवश्यकता होगी.

कंपनी का अच्छा नाम एवं लोगो(Logo) निर्धारित करें

कंपनी का नाम एवं लोगो को निर्धारित करने के लिए व्यक्ति को MCA अधिकारी की वेबसाइट या खुद अधिकारी का संपर्क करके निर्धारित करना होगा. यह इस लिए की यदि व्यक्ति कंपनी का नाम रखते समय उसे यह ध्यान में रहे की उसका निर्धारित किया नाम वर्तमान में किसी और ने तो नहीं रखा है. आपको यह ऐसा नाम निर्धारित करना होगा जो पहले किसी ने निर्धारित न किया हो. ठीक ऐसे ही आपको लोगो(Logo) भी तैयार करना चाहिए. व्यक्ति के व्यापार के लिए अच्छा व्यापार विषयलक्षी नाम निर्धारित करने से व्यापार में काफी अच्छा प्रभाव पड़ सकता है.

व्यापार को कंपनी के तौर पर रजिस्टर करें

जैसे ही व्यक्ति Event Management Business के लिए अच्छा ना  और लोगो निर्धारित कर लेता है उसके बाद व्यक्ति को अपने व्यापार को कंपनी के तौर पर  रजिस्टर करना चाहिए. इसके लिए व्यक्ति विभिन्न व्यापारिक संस्थाओ में से किसी एक का चयन करके अपने व्यापार कंपनी के तौर पर रजिस्टर कर सकता है. व्यक्ति खुदकी कंपनी को रजिस्टर कैसे करे की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

जरुरी कार्यो के लिए स्टाफ की नियुक्ति करें

व्यक्ति का व्यापार कंपनी के तौर पर  रजिस्टर होने के बाद अगला कदम Event Management Business के विभिन्न कार्यो के लिए स्टाफ की नियुक्ति करना होना चाहिए. इसके लिए  व्यक्ति न्यूज़ या वर्तमान में स्थित Event Management का व्यापार करने वाले व्यक्ति से मिलकर अनुभवी व्यक्ति की स्टाफ में नियुक्ति करनी चाहिए. शुरुआत में कंपनी के लिए 3 व्यक्ति की नियुक्ति करनी चाहिए जिनमे से एक ऑफिस में आने वाले ग्राहक से आयोजन के आर्डर अटेंड करेगा , दूसरा मिले हुए आर्डर के मुताबिक जरुरी संपर्को से कांटेक्ट करेगा तो तीसरा व्यक्ति अन्य कार्य जैसे आयोजन की जगह देखना, ग्राहक की पसंद अनुसार आयोजन को वही जगह पर बिना रुकावट के कैसे काम संपन्न किया जाए  और यदि रूकावटे आती है तो उसके लिए अन्य विकल्प कोनसा हाजिर रखे जैसे आकलन करने का काम करेगा.

साथ ही व्यक्ति को नियुक्ति करते समय यह अवश्य ध्यान रखना है की उसने नियुक्त किये गए  स्टाफ मैसे कितने व्यक्ति को फुल टाइम रखना है और कितने व्यक्ति को पार्ट टाइम काम पर रखना है. यह इसलिए की व्यक्ति के पास शुरुआत में प्रतिदिन काम नहीं होगा. बाद में जैसे आपका काम बढ़ता जाता है वैसे आप स्टाफ की नियुक्ति फुल टाइम भी कर सकते है.

जरुरी व्यापार उधमी से संपर्क बनाये

इस बात में कोई दोराई नहीं है की Event Manangement Business में आपको अन्य व्यापार करने वाले व्यक्ति की जरुरत होगी. क्योकि जब व्यक्ति कोई आर्डर लेता है तो आयोजन में कई प्रकार के विभिन्न काम भी आपको किरने होते है जैसे की डेकोरेशन, कैटरिंग और इत्यादि काम के लिए आपके पास उन व्यापार करने वाले व्यक्ति का संपर्क होना बहोत ही आवश्यक है. जिससे व्यक्ति आर्डर मिलने पर उनको काम देकर अपना काम काफी हद्द तक आसान कर सकता है. हलाकि  Event Management Business करने वाले व्यक्ति को ही इन सबका प्रबंध करना होता है. इस लिए जितने जरुरी व्यापार करने वाले व्यक्ति के संपर्क होंगे उतना ही ज्यादा ऑप्शन प्रदान कर सकते है. यहाँ कुछ Event Management Business के लिए जरुरी व्यापारियों की सूचि बनाई है जिनका संपर्क होना आवश्यक है.

दी गए सूचि के आलावा भी  कई प्रकार की संपर्क रखेने जरुरी  है जिसकी जानकारी आप अपने एरिया में स्थित Event Management कंपनी से प्राप्त कर सके है.

अपने व्यापर की मार्केटिंग करें

अब जब व्यक्ति ने यहाँ पर Event Management Business को शुरू करने के सभी कदम ले चूका है तो अब यक्ति को आयोजन करने हेतु काम पाने के लिए मार्केटिंग करना आवश्यक होता है. क्योकि लोगो को अभी पता नहीं  है की व्यक्ति ने Event Management का व्यापार शुरू किया है इस लिए मार्केटिंग के जरिये लोगो को पता चलना चाहिए की व्यक्ति ने यह व्यापार शुरू किया है. इसके लिए व्यक्ति मार्केटिंग क्षेत्र में जैसे की टेंट वालो से, बिज़नस कार्ड, फेसबुक में अपने व्यापार  की पोस्ट करके, और अन्य विभिन्न मार्केटिंग स्ट्रेटेजी से अपने व्यापार की मार्केटिंग करना चाहिए.

कमाई कैसे होगी

सामान्य तौर पर Event Management Business में आपको इवेंट में आने वाले सभी कार्यो का प्रबध ही करना होता है. यह व्यापार में व्यक्ति की कमाई कमिशन एवं फी के रूप में होती है. जब कोई ग्राहक अपने आयोजन हेतु आपको आर्डर देता है तो उसी समय  आपको सभी आयोजन को ध्यान में रखकर एक बजट तैयार करना होता है अगर और ग्राहक को बताना होता है. यह अगर ग्राहक आपके बजट से संतुस्ट है तो हां कहेगा अन्यथा वह अपना बजट आपको बताएगा उसके बाद आप ग्राहक के तय किये गए बजट से आयोजन करना होता है. जब आपको आर्डर मिलता है तो उसी समय आपको डिपाजिट के तौर पर कुछ प्रतिशत पैसे देता है. आपको उन पैसो से बजट के हिसाबसे आयोजन के मुताबिक अपने जरुरी व्यापारियो का प्रबंध करना होता है. यहाँ व्यक्ति ग्राहक के दिए बजट के अंदर सभी कार्यो का प्रबंध करेगा और ऊपर के बच्चे पैसे उसकी कमाई होगी. इसके अलावा ग्राहक के पास भी तय की गई आपकी फी व्यक्ति की कमाई होगी.

Leave a Comment

error: Content is protected !!