मुर्गी पालन व्यापर कैसे शुरू करे? Start Murgi Farm Business in India

Murgi farm Business
Murgi Palan Business

मस्कार दोस्तों आज हम जानकारी देने वाले है Murgi Farm Business कैसे करे? और Murgi Farm Business शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में. यहाँ तक की हम जानते है की भारत में Murgi Farm Business काफी ज्यादा तौर पर किये जाने वाले बिज़नस है. भारत का कोई भी राज्य हो या फिर सभी राज्यों में कोई एसा शहर नही है जहा पर Murgi Farm Business न किया जाता हो.

भारत में मुर्गी के मांस और अंडे को काफी पसंद किया जाता है, जिसकी वजह से इनकी मांग में कभी कमी देखने को नहीं मिली है. हलाकि इसकी मांग बढ़ने से काफी Murgi Farm Business में बढ़ोतरी देखने को मिली है. ज्यादातर लोग Murgi Farm Business को ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करना काफी पसंद करते है.

तो दोस्तों चलिए जानते है  की Murgi Farm Business कैसे शुरू करे और Murgi Farm Business की काफी लाभदायक जानकारी. जो Murgi Farm Business शुरू करने से पहले करना चाहिए. यहाँ पर Murgi Farm Business शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकरी को निम्र्वत किया गया है:

Murgi Farm Business कैसे  शुरू करे? | How to Start Poultry Farming Business

Murgi Farm Business शुरू करने के लिए दोस्तों सबसे पहले आपको Murgi Farm Business कैसे  शुरू होता है इसकी जानकरी होनी बहोत ही आवश्यक है. Murgi Farm Business शुरू करने के लिए आपके पास Murgi Farm Business की जानकरी अगर आपके पास नहीं है तो आप नजदीकी क्षेत्र में कोई Murgi Farm Business कर रहा है तो वह पर  थोड़े टाइम के लिए काम कर सकते है.

जरुर पढ़े: फूड कैटरिंग बिज़नस कैसे शुरू करे?

या फिर आप कुछ दिनों के लिए वहा पर हर रोज  जाकर अनुभव ले सकते है की Murgi Farm Business कैसे और किस तरह से करना होता है. इससे आपके पास मुर्गी फार्मिंग की काफी अची जानकारी हांसिल होगी. जो आपको यह बिज़नस शुरू करने के बाद काफी मदद करेगी.

इस  लिए अगर आपके जान पहचान में कोई मुर्गी फार्मिंग कर रहा है तो आप वह पर काफी अछि जानकारी हासिल कर सकते है. अब जब आपने मुर्गी फार्मिंग की थोड़ी बहोत जानकारी हासिल करली है तब आप इन चीजों पर ध्यान  देकर अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

Murgi Farm Business के लिए योजना तैयार करे 

चाहे कोई भी बिज़नस शुरू करना हो यदि अगर वो बिना योजना के शुरू किया जाता है तो बिज़नस में  दिक्कते आना कोई नयी बात नहीं है, लेकिन अगर आप कोई भी बिज़नस जैसे की Murgi Farm Business शुरू करना चाहते है तो उसके लिए भी आपको योजना बनाना आवश्यक हो जाता है. इसलिए यदि आप Murgi Farm Business शुरू करना चाहते है तो आपको योजना सही और समजदारी पूर्वक  बनाना जरुरी है.

जैसे की Murgi Farm Business के लिए जगह का चयन करना, मुर्गी की नस्ल पसंद करना, चूजे कहा से लाना है, मुर्गी बेचने के लिए मार्केट पसंद करना, मार्केट तक मुर्गियो को भेजने के लिए वाहन का इंतज़ाम करना, मुर्गी फार्मिग में जरुरी उपकरणों को खरीदना जैसे  कई चीजों पर ध्यान देना होता है और तय की गयी योजना के अनुसार नियमितता रखना भी काफी जरुरी है.

Murgi Farm Business के लिए पैसो का इंतज़ाम करे 

जब आपने Murgi Farm Business के लिए योजना तैयार कर ली है तो उसके अनुसार काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पैसो की आवश्यकता होंगी. यदि आपके पास  पैसे का इंतज़ाम है तब ठीक है. लेकिन अगर आपके पास पैसे का इंतज़ाम पूरा नहीं है तो आप Bank Loan ले सकते है. इसके लीये आप अपने नजदीकी किसान रुण उपलब्द कराने वाली  Bank से संपर्क कर सक्ते है और जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ आप Bank Loan के लिए आवेदन कर सकते है.

Murgi Farm Business के लिए  Bank Loan लेने के लिए जरुरी जानकारी:

  • पात्रता: जिसके पास Murgi Farm Business करने की जानकारी एवं थोडा बहोत अनुभव है ऐसे लोग आवेदन कर सकते है.
  • आवश्यक दस्तावेज: (1) पूरी जानकारी भरा हुआ आवेदन पत्र, (2) पहचान प्रमाणपत्र(आधार कार्ड,पेन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज़ फोटो)
  • स्थानीय निवास पत्र: आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, लाइट बिल की ज़ेरॉक्स, इलेक्शन कार्ड

Murgi Farm Business के लिए जगह का चयन करे 

जब आपके पास पैसे का इंतज़ाम हो गया है. अभी आपको Murgi Farm Business के लिए सही जगह का चयन करना होंगा. जगह का चयन भी अच्छी तरह से होना बहोत जरुरी है, क्योकि अगर जगह का चयन सही नहीं हुआ तो बिज़नस में काफी दिक्कते आ सकते है.

  • जैसे की अगर आस पास जंगली जानवर (लोमड़ी, तेंदुए जैसे जानवर) का इलाका है तो कही  न कही मुर्गियों की रक्षा करना काफी मुस्किल हो सकता है. इस लिए पहले देख ले की जो जगह आपने चुनी है वह जंगली जानवर का बसेरा तो नहीं  है.
  • जितना संभव हो उतना शहरी इलाके से दुरी बनाये और जितना ज्यादा हो सके सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण वाले क्षेत्र में जगह का चयन करे.
  • ध्यान रखे की पसंद की गयी जगह पर स्वच्छ और पिनेलायक पानी का है की नहीं. चुनी गयी जगह पर पिनेलायक पानी  अवश्य होना चाहिए.
  • मुर्गी फार्म के आस पास परिवहन व्यवस्था और लोकल मार्केट का नजदीक होनी चाहिए.

Murgi Farm Business के लिए शेड का निर्माण करे 

जगह का चयन होने के बाद चयन की गयी जगह पर शेड का सही निर्माण होना भी काफी जरुरी है. जगह चयन होने के बाद मुर्गियों के रहने के लिए शेड बहोत ही अवश्यक है, क्योकि Murgi Farm Business में कई मुर्गियों को पालना होता है. इस लिए शेड के निर्माण में भी काफी ज्यादा ध्यान देना होता है.

शेड के निर्माण के लिए काफी चीजों को ध्यान में रखना होता है जैसे की,

  • लाइट,वेंटिलेशन जैसी सभी प्रकार की सुविधाए शेड में होना बहोत जरुरी है.
  • व्यावसायिक उत्पादन की प्रणाली में गहन प्रणाली सब से ज्यादा सुविधा जनक प्रणाली है. जिसमे आप एक के ऊपर एक पिंजरे को रख कर मंच बना सकते है. जिसे ध्यान में रख कर शेड बनाये.
  • शेड बनाने के लिए आपको लगभग 5 वर्गफिट जगह की जरुरत हो सकती है.

Murgi Farm Business के लिए जरुरी उपकरण को ख़रीदे

यह पर शेड भी बनकर तैयार है अभी हमे जरुरी उपकरण की आवश्यकता होंगी. Murgi Farm Business शुरू करने के बाद आवश्यक उपकरण निचे दिए गए है, जिसकी जरुरत Murgi Farm Business करने पर आपके काम को काफी सरल और तेज़ी से पूरा करने में मददगार साबित होंगे.

  • फीडर
  • हीटर
  • कैरेट
  • लेबर तथा गार्ड
  • स्वास्थ प्रबंधन
  • कचरा निकलने की व्यवस्था
  • अंडे की ट्रे
  • अंडे सेने की मशीन

मुर्गियों की नस्ल पसंद करे (Choose Breed of Chickens for Poultry Farming)

अभी हमने शेड भी बना लिया है जरुरी उपकरण भी आ चुके है अब बारी है मुर्गियों की नस्ल तय करने की. दोस्तों मुर्गी कई प्रकार की होती है और यहाँ पर  आपको  तय करना है की  आप कोनसी नस्ल की मुर्गी की फार्मिंग करना चाहते है. यहाँ पर हमने 3 प्रकार की मुर्गी की नस्ल के बारे में बताया है जो कुछ इस तरह से है,

  • लेयर मुर्गी: यह मुर्गी ख़ास करके अंडे के उत्पादन के लिए पाली जाती है. यह मुर्गी 3-6 महीने के बाद अंडा देना शुरू करती है, जब ये मुर्गी 17 से 18 महीने की हो  जाती है तब इसको  मांस के लिए भी बेच दिया जाता है.
  • ब्रायलर मुर्गी: यह मुर्गी ज्यादातर मांस के लिए पाली जाती है, क्योकि यह मुर्गी बहोत कम खुराक खाने के बाद भी इसका वजन और मांस दूसरी नस्ल की मुर्गियों से काफी तेजी से बढ़ता है. इस लिए इसे ख़ास करके मांस के लिए पाला जाता है.
  • देशी मुर्गी: यह मुर्गी अंडे और मांस दोनों में काफी अछि है क्योकि यह मुर्गी का मांस भी  काफी तेजी से बढ़ता है और अंडे भी अपने जीवन काल में काफी अच्छी मात्रा में देती है .

अभी आपको पसंद करना है की आप कोंसी नस्ल की  मुर्गी को पालना चाहते है. इसके हिसाबसे आप मुर्गी के चूजे खरीदकर अपना Murgi Farm Business शुरू करे.

चूजे लेते समय क्या ध्यान रखे?

जगह का चयन और शेड भी बन चूका है साथ में उपकरण भी आ चुके है तो अब  बारी है चूजे लेने की. दोस्तों चूजे के बिना Murgi Farm Business नहीं हो सकता यह हम सब जानते है लेकिन अगर चूजे कोई बीमारी से ग्रसित हुए तो आपका काफी नुकशान हो सकता है. इस लिए दोस्तों आप कही पर भी  चूजे ले तब आप किसी जानकर व्यक्ति को साथ जरुर लेकर जाए और बिना कोई  बीमारी वाले एक दम स्वस्थ चूजे ही  लाये.

जरुर पढ़े: वेडिंग प्लानर बिज़नस कैसे  करे?

ताकि समय जाने पर कोई भी चूजा जब बड़ा होता है  तो वह एकदम स्वस्थ हो, यदि अगर कोई चूजा किसी भी बिमारी  से ग्रसित हुआ तो  समय रहते सभी चूजों पर उसका बुरा असर हो सकता है. तो दोस्तों जब भी जाए ठीक से जांच करके स्वस्थ चूजे ही लाये. चूजों की कीमत ज्यादातर 30-40 के आस पास होती है. यदि आप एक साथ ज्यादा चूजे खरीद रहे है तो आपको 3 से 5 हजार में 100-150  चूजे मिल सकते है.

चूजों के खाने का इंतज़ाम करे

अब यहाँ पर चूजे, जमीन भी है और शेड भी है, तो अब बारी है चूजों के लिए खाने के इंतज़ाम की. दोस्तों चूजों को ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार देना काफी लाभदायक होगा. चूजों को  यदि अगर मुमकिन है तो मक्का या अलसी को खाने में दे सकते है, क्योकि  देखा गया है की मक्का या अलसी खाने वाली मुर्गियो में  काफी तेजी से वजन और मांस में बढ़ोतरी होती है.

ध्यान रखिये की मुर्गियों को  खाना रात के समय पर न दे क्योकि देखा गया है की मुर्गिया रात के समय खाना नहीं खाती जिससे रात के समय खाना देने से उनका वजन नहीं बढेगा. जितना हो सके दिन में ही खाना दे ऐसे में मुर्गियों के वजन बढ़ने की सम्भावनाये ज्यादा हो जाती है. अगर नियमित मुर्गी को यह खाना दिया जाता है तो 2 महीने के आस पास वे 1kg की हो जाती है. वजन पर जरुर ध्यान दे क्योकि Murgi Farm Business में वजन बहोत ही ज्यादा मायने रखता है.

अपने बिज़नस मार्केट को टारगेट करे

अब जब हमारे पास अंडे और मुर्गिय बेचने लायक हो चुकी है तब हमे अपने बिज़नस मार्केट को टारगेट करना है. अपने बिज़नस मार्केट को टारगेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने लोकल एरिया में लोकल मांस मार्केट को देखे. अपने लोकल मार्केट को टारगेट करके चेक करे की आपके मार्केट में मांस एवं अंडे की कितनी मांग है.

यदि अगर आपके लोकल एरिया मार्केट में आपके अंडे और मुर्गिय बिकती है तो आप सबसे पहले वही बेचे ताकि आपका मुर्गी एवं अंडे कका ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा नहीं होगा और आपका मुनाफा ज्यादा होगा. आज कल हम देखते आ रहे है की इस समय तो किरणे के स्टोर पर भी अंडे बिकते है तो आप उनको भी टारगेट कर सकते है.

जरुर पढ़े: दूध डेरी बिज़नस कैसे  शुरू करे?

आपके लोकल एरिया में स्थित मांस और अंडा परोसने वाले  होटल एवं रेस्टोरेंट का भी संपर्क करे, क्योकि होटल और रेस्टोरेंट आपके लिए भविष्यमे काफी बड़ा मार्केट बन सकते है. यदि अगर आपके लोकल एरिया मार्केट में मांग आपके उत्पाद से कम है तो आप अन्य शहरी मार्केट को भी टारगेट कर सकते है और अपनी बिक्री बढ़ा सकते है.

Murgi Farm Business के लिए ट्रांसपोर्टेशन शुरू करे

जैसे की हमने आगे बाते की अगर अपने लोकल मार्केट में सारा उत्पाद नहीं बिकता है तो आपको दूर के मार्केट को टारगेट करना होगा. अब दूर के मार्केट को टारगेट करने पर ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी काफी हो सकता है लेकिन अगर आपका उत्पादन ज्यादा है तो आपको फायदा हो सकता है और आपके काफी रेगुलर ग्राहक बन सकते है. इस लिए आपको मुर्गियों को मार्केट तक पहुचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक वाहन की जरुरत हो सकती है.

अगर आप खुद का वाहन नहीं है तो आप भाड़े पर भी ले सकते है तथा अपने मार्केट में ग्राहक को भी कह सकते है की वे खुद अपना वाहन भेजे और आपकी मुर्गिया लेकर मार्केट तक पहुचाये. तो इस तरह आप अपनी मुर्गियों को मार्केट तक भेज सकते है.

व्यापारिक गतिविधियों का रिकॉर्ड रखे

जब बिज़नस सही से स्थापित हो गया हो और आपके व्यवसाय में पैसो की लेन-देन शुरू होने के बाद आपको अपने व्यापारिक गतिविधियों का रिकॉर्ड रखना बहोत जरुरी है. यह पर व्यापारिक गतिविधियों का रिकॉर्ड रखने के लिए आप दो तरह से रिकॉर्ड रख सकते है जो कुछ इस तरह से है,

कैश रशीद(Cash Receipt): कैश रशीद में आप अपने बिज़नस में नकद रकम देने वाले ग्राहकों का वर्णन कर सकते है. Cash Receipt मुख्य तौर पर हर पेज पर तिन प्रतिया होनी चाहिए  जिनमे से (1)एक ग्राहक को देनी है,(2) अपने हर रोज के रोकड़ हिशाब के लिए रखनी है और (3) आपके कैश रशीद (Cash Receipt) में लगी रहेगी जिसका आप कभी भी जरुरत के समयपर वर्णन कर सकते है.

Challan Book for Monthly base payment(मासिक भुगतान के लिए): कभी कभी ऐसे ग्राहक भी आते है जो महीनो में 2 या 3 बार खरीद के लिए आए है, और वे महीने का एक साथ payment करते है तो इस समय आपके पास Challan Book होना अनिवार्य है ताकि भविष्य में आपके वपारिक गतिविधियों पर सही हिसाब रहे. इस तरह के ग्राहक को आप हर बार खरीद पर आप एक रसीद दे सकते है जो महीने के दौरान ख़रीदे गए सामान का वर्णन करेगा और एक आपके रोजाना रशीद के साथ रहेगा इसके अलावा आपके Challan Book में भी रिकॉर्ड रहेगा.

Business Inventory Book: यह फाइल में आप अपने बिज़नस के लिए मंगवाए गए सामान जैसे की मुर्गी का खाना, चूजे, जरुरी उपकरण इत्यादि खर्चे का इसाब भी आप Inventory Book में रख सकते है. जिसे आप कभी भी जरुरत पड़ने पर वर्णन कर सकते है.

Murgi Farm Business के लिए जरुरी लाइसेंस

दोस्तों मुर्गी फार्मिंग बिज़नस के लिए भी License की आवश्यकता कही न कही होती ही है. जैसे की हमने आगे जाना की हमे यह बिज़नस के लिए जगह और शेड बनाने के बाद यदि अगर चयन की गयी जगह पर हम अपना बिज़नस शुरू तो कर देते है लेकिन उस जगह पर कही न कही हमे लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है. यहाँ पर मुर्गी फार्मिंग बिज़नस के लिए अवश्यक लाइसेंस की कुछ सूचि दी है,

  • स्थानीय ग्रामपंचायत से NOC
  • प्रदुषण बोर्ड से NOC
  • भूजल विभाग से लाइसेंस

दोस्तों यह लाइसेंस की आवश्यकता मुर्गी फार्मिंग बिज़नस के लिए होती है जो स्थानीय नियमो के अनुशार license में कई और license की भी जरुरत हो सकती है.

स्थानीय निति-नियम का पालन अवश्य करे

दोस्तों यह बिज़नस में हमने जगह का चयन किया और शेड भी बनाने के बारे में जानकारी ली और ईसी के साथ जब हम बिज़नस शुरू करते है तो हमारे आस पास के लोग और स्थानीय नियमो कका पालन अवश्य करना होगा. क्योकि स्थानीय नियम सभी जगह पर एक नहीं होते है और हमे मार्केट में अपने बिज़नस को E-Stablish करना है तो जिस  एरिया में हम अपना बिज़नस चला रहे है वह के निति-नियम का पालन करना हमारा कर्त्तव्य है.

दोस्तों किसी भी एरिया में आप बिज़नस शुरू करते है तो वह के लोगो के साथ और अपने सामान को मार्केट तक पहुचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन के समय स्थानीय तथा राजकीय नियमो का पालन जरुर करे.

आशा करता हु की मेरी इस पोस्ट में आपको Murgi Farm Business की बेहतरीन जानकारी मिली होंगी फिर भी अगर कोई प्रश्न है तो आप हमे Comment Box में कमेंट करके जरुर बता सकते है. हमे आपकी कमेंट का जवाब देने में और आपकी सहायता करने में ख़ुशी होंगी.

Leave a Comment

error: Content is protected !!