लिखने का व्यवसाय कैसे शरू करे? Start a Writing Business in India

Writing Business
Content Writing Business

व्यक्ति को यह जरुर जानना चाहिए की जबसे भारत में प्रचार (मार्केटिंग) क्षेत्र में वृद्धि हुई है तब से Writing Business में काफी ज्यादा काम करने के अवसर बने है. आज के समय में लिखने का व्यापार शुरू करना भी काफी  आसान और फायदेमंद हो गया है. एक लेखक के लीये एक नहीं परंतु कई कमाई करने के अवसर पैदा हुए है. अगर लेखक के पास अच्छा लिखने की क्षमता है तो उसके लिए कई प्रकार के कमाई के अवसर है.

जरुर पढ़े: डीजे का व्यापर कैसे शुरू करे?

भारत में इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग से आज लेखको के लिए काफी कमाई के रास्ते बना दिए है. कहने का मतलब है की जब से भारत में इन्टरनेट में बढ़ते व्यापारिक प्रचार के कारण लेखको के लिए कई तरह के  कमाई के विकल्प सामने लाके रख दिए है. पहले के दशक के मुकाबले आज इन्टरनेट की रफ़्तार इतनी ज्यादा तेजी से बढती जा रही है जो हम आज के समय में देख सकते है. एक टाइम था जब इन्टरनेट की जानकारी कुछ लोगो के पास ही होती थी लेकिन आज भारत में हर एक क्षेत्र में चाहे वह गाव हो या शहर सभी क्षेत्र में कुछ ही ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जिसको इन्टरनेट की जानकारी न हो.

आज इन्टरनेट पर तेजी पकड़ते हुए व्यापारिक एवं अन्य प्रचार के प्रसार के कारण Writing Business में काफी सुधार आया है. साथ ही पहले के मुकाबले आज लिखने के व्यापर की मांग में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस लिए Writing Business में बढती मांग के कारण आज हर व्यक्ति यह व्यापार करना चाहता  है. इसलिए आज हम Writing Business के बारे में step by step संपूर्ण जानकरी शेयर करने वाले है जिसकी मदद से आप  तय कर पायेंगे की आप यह व्यवसाय को कैसे शुरू कर सकते है और अपना करियर कैसे बना सकते है.

लिखने का व्यवसाय कैसे शुरू करे? How to Start Writing Business

यदि  व्यक्ति लिखने का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो व्यक्ति के पास अच्छा लिखने का कौशल होना आवश्यक होता है. जब व्यक्ति अच्छा लिखता है तो वह लिखा हुआ लेख जब भी कोई पढ़ेगा तो उसकी अछि सराहना की जाती है. तो  व्यक्ति  खुदका  Writing Business शुरू कर सकता है.

हर कोई जनता है की यह व्यवसाय में कई प्रकार के काम करने के अवसर मिलते है, लेकिन अगर व्यक्ति अपनी रूचि के अनुसार विषय को पसंद  करके यह व्यवसाय शुरू करता है तो उसके लिए काफी अच्छा साबित होता है. इससे उसके रूचि के विषय पर वह अछे से अच्छा काम कर सकता है और अपनी रूचि के क्षेत्र में धीरे धीरे एक्सपर्ट हो जाता है, और आगे जाके वह अधिक से अधिक अछे लेख लिखकर ज्यादा से ज्यादा पैसो की कमाई कर सकता है. इस लिए व्यक्ति को अपने रूचि के हिसाब से ही Content Writing Business को शुरू करना चाहिए.

Content Writing के प्रकार

यहाँ पर लिखने के व्यवसाय के लिए विभिन्न प्रकार की सूचि दी है, इनमे से व्यक्ति अपनी रूचि के हिसाबसे विषय पसंद करके Content Writing Business शुरू कर सकता है. दी गयी सूचि के अलावा भी कई प्रकार के विषय इस समय मोजूद है जो व्यक्ति फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर व्यक्ति पसंद करके यह व्यवसाय शुरू कर सकता है.

  • SEO Content Writing (एस इ ओ कंटेंट राइटिंग)
  • Press Content Writing (प्रेस कंटेंट राइटिंग)
  • Technical Writing (टेक्निकल राइटिंग)
  • Communication & Marketing Writing (कम्युनिकेशन & मार्केटिंग राइटिंग)
  • Publication Based & Editorial Writing (पब्लिकेशन बेस्ड & एडिटोरियल राइटिंग)
  • Research & Report Writing ( रिसर्च & रिपोर्ट राइटिंग)
  • Feature Writing (फीचर राइटिंग)
  • Business Writing (बिज़नस राइटिंग)
  • Copywriting (कॉपीराइटिंग)

लेखन के लिए रूचिप्रद क्षेत्र को पसंद करे

व्यक्ति जब यह व्यवसाय को शुरू करना चाहता है तो उसे पहले यह जानकारी लेना आवश्यक है की Content Writing Business में उसके पसंद का कोई क्षेत्र है या नहीं. जब व्यक्ति के पसंद का क्षेत्र मोजूद होता है तो व्यक्ति लिखने का व्यवसाय शुरू कर सकता है. हलाकि लेखन व्यवसाय में आपको काफी विभिन्न प्रकार के काम करने के अवसर मिलते है.

लेखन व्यवसाय में विभिन्न अवसरों में व्यक्ति अपनी रूचि के मुताबिक अपना क्षेत्र पसंद कर सकता है, लेकिन मैंने जैसे आगे बताया की व्यक्ति अगर अपनी पसंद का यानी जिस विषय पर Content Writing Business शुरू करना चाहता है उसको पहले खोजे. क्योकि अगर आप अपनी रूचि के मुताबिक लिखने का व्यवसाय करते है तो आप यह व्यवसाय न की सिर्फ पैसे के लिए बल्कि आपके पसंद का काम आप काफी ध्यानपूर्वक कर सकते है. इससे फायदा यह होगा की यदि व्यक्ति रूचि के मुताबिक काम करेगा तो  वह दुसरे विषय के मुकाबले ज्यादा अच्छा काम कर सकता है. और यदि अच्छा काम होगा तो भविष्य में आपको ज्यादा काम मिलने की संभावनाए होती है.

जरुर पढ़े: वेडिंग प्लानर बिज़नस कैसे शरू करे?

जैसे की अगर व्यक्ति को News के ऊपर लिखना ज्यादा पसंद (रूचि) है तो व्यक्ति News के ऊपर लिखने का व्यापार  शुरू कर सकता है.  इससे व्यक्ति अपने रूचि के विषय पर नए नए विचारों को उत्पन्न करता रहता है, जिससे उसके लेखन  काम में कुछ नए  विचारो का प्रचार होता है और इससे आपके लेख पर काफी अछि इम्प्रैशन बनती है.

हालाकि व्यक्ति अपनी पसंद के आलावा भी अन्य लेखन व्यापार के विषयों पर अपना काम शुरू कर सकता है. यदि भविष्य में व्यक्ति को अपने Content Writing Business में पसंद किये गए विषय को छोड़कर दुसरे विषय पर काम करने की पूरी स्वतंत्रता है. यदि थोड़े टाइम के बाद व्यक्ति किसी दुसरे विषय पर लेखन व्यापार को शुरू करके आगे बढ़ना चाहते है तो व्यक्ति के पास इसके लिए  भी स्वतंत्रता होती  है.

रूचि के विषय पर गहराई से अध्ययन करे

जब व्यक्ति अपनी रूचि के अनुसार Content Writing Business के क्षेत्र को पसंद करता है. तब व्यक्ति का अगला कदम उसे अछे से अच्छा काम करने का होना चाहिए. यदि व्यक्ति ऐसा सोचे की उसकी रूचि के मुताबिक शुरू किया हुआ लिखने का व्यवसाय में उसे सफलता मिल ही जायेगी, तो यह बिलकुल गलत है. क्योकि हर एक व्यक्ति को व्यवसाय शुरू करने के पहले और शुरू करने के बाद भी उसे अपने व्यवसाय  में गहराई से अध्ययन करना आवश्यक है.

गहराई से अध्ययन करने से व्यक्ति की काम करने की काबिलियत अछि होती है. जब भी व्यक्ति रूचि के मुताबिक लेखन व्यवसाय शुरू करेगा तब व्यक्ति को उस विषय पर अधिक जानकारी हांसिल करनी होगी. जितनी ज्यादा व्यक्ति जानकारिय हांसिल करेगा और रूचि अनुसार विषय पर अन्य किताबो को भी पढ़कर जानकारी हासिल करेगा उनता व्यक्ति के लिए ज्यादा फायदेमंद होंगा.

याद रखिये की जब व्यक्ति अछे से अछि जानकारी हासिल करेगा और उसके बाद लेख लिखना शुरू करेगा तब उसके लेख ज्यादा वैल्युएबल बनेगे. ज्यादा और सटिक जानकारी से व्यक्ति के लिखे गए लिख को जब भी कोई पढ़ेगा तब पढने वाला इंसान दुसरे के मुकाबले यह लेख ज्यादा पसंद करेगा और उसे विश्वसनीय भी  लगेगा. इस लिए जब भी आप किसी भी विषय Content Writing Business शुरू करे तो गहराई से अध्ययन जरुर करे, भले ही वह विषय पर आपको ज्यादा रूचि और पसंद हो.

फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लेखक के तौर पर रजिस्टर करे

जब व्यक्ति के पास लिखने का कौशल और Content Writing Business शुरू करने में रूचि है तब व्यक्ति अपने लिखने के व्यवसाय को फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लेखक के तौर पर  रजिस्टर करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है.

आज के समय में भारत में कई ऐसी वेबसाइट है जहा पर लाखो लोग लिखने के रिलेटेड काम पोस्ट करते है और लाखो लोग यह काम को पूरा करके काफी अछि कमाई कर रहे है. यह वेबसाइट पर अगर आप लेखक के तौर पर रजिस्टर करते है तो इसके लिए रजिस्टर करने का कोई पैसा नहीं होता है. आप इन वेबसाइट पर रजिस्टर करके लिखने के संबधित कई प्रकार के काम कर सकते है.

जरुर पढ़े: पत्रकार (Journalist) कैसे बने?

यहाँ आपको अपने रूचि के मुताबिक काम को लेना सबसे अच्छा होता है. इन वेबसाइट पर जब आप कोई काम करके देते है तो आपको कामे जिसने दिया है उसके पास एक अच्छा फीडबैक देने के लिए कह सकते है. इससे वेबसाइट में लिखने के सम्बंधित काम को पोस्ट करने वाला जब आपकी प्रोफाइल देखता है तो एक अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है और अधिक काम मिलने की संभावनाए बढती है.

ध्यान रखिये की  जब आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लेखक के तौर पर रजिस्टर करते है तब आपको अपनी प्रोफाइल में आप जिन प्रकार के विषय पर लिखने का  कौशल अच्छा है उनका वर्णन जरुर करे ताकि  आपकी  प्रोफाइल देखने पर आपके बारे में अधिक से अधिक जानकारी काम देने वाले को मिल सके. अच्छा फीडबैक मिलने पर फ्रीलांसिंग वेबसाइट आपको काफी अछि वैल्यू देता है  और आपकी प्रोफाइल वेबसाइट में  ऊपर लेता है जिससे आपको काम अधिक मिलता है.

हलाकि फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म पर तुरंत ही काम नहीं मिलता है. इसके लिए आपके अंदर धैर्य होना जरुरी है. जैसे जैसे व्यक्ति को काम मिलना शुरू होता है और फीडबैक अछे मिलते है तो उसके बाद व्यक्ति को ज्यादा काम मिलने के लिए कोई रोक नहीं सकता है. इसलिए व्यक्ति को फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लेखक के तौर पर रजिस्टर करना ज्यादा लाभदायक है. यहाँ हमने कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट के नाम दिए है जहा पर आप अपना Content Writing Business शुरू कर सकते है.

  • Fiverr (फाईवर)
  • UpWork (उपवर्क)
  • Freelancer (फ्रीलांसर)
  • Truelancer (ट्रूलांसर)
  • PeoplePerHour (पीपल पर ऑवर)

खुदका ब्लॉग बनाए

यदि व्यक्ति अगर एक अच्छा लेखक है और किसी भी विषय पर पॉइंट टू पॉइंट लिखने का कौशल रखता है  तो व्यक्ति को अपना खुदका ब्लॉग बनाना चाहिए. एक लेखात को अपने Content Writing Business के लिए अन्य तरीको की तरह ब्लॉग बनाकर भी लेखन संबधित कमाई के लिए रास्ता बनाना चाहिए. आज के समय में ब्लॉग बनाना बहोत ही आसान है. पहले के समय में ब्लॉग बनाने के लिए कोडिंग की जानकारी होनी जरुरी थी लेकिन आज ब्लॉग बनाने के लिए कंटेंट मैनेजमेंट वेबसाइट जैसे वर्डप्रेस, द्रुपल, जूमला, विक्स इत्यादि की सहायता से आप खुदका ब्लॉग बना सकते है. यदि फिर भी आको  कोई परेशानी है तो आप किसी डेवलपर से अपना ब्लॉग बना सकते है.

हलाकि इसके बाद भी व्यक्ति को वर्डप्रेस, द्रुपल जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम की विस्तार में जानकारी हासिल करनी होगी, जब तक आप खुदके पोस्ट को खुद पोस्ट कर तब तक आपको वर्डप्रेस इत्यादि की जानकारी विस्तार में लेनी होगी. यह इसलिए की समय समय पर आप अपने लेख को ब्लॉग में पोस्ट कने के लिए डेवलपर को भुगतान करना लाभदायक नहीं होगा. वर्डप्रेस इत्यादि को समजने के बाद आप समय समय पर अपने ब्लॉग में आपके लिखे हुए लेख को पब्लिश करना होता है. जैसे ही वेबसाइट में अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तब आप अपने ब्लॉग को कई प्रकार से मोनेटाइज करके पैसे कमाई कर सकते है. यह प्रक्रिया में भी आपके पास धैर्य होना उतना ही आवश्यक है, क्योकि आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक  आने में महीने एवं सालो का समय भी लग सकता है.

लिखने के व्यापार को लोगो से अवगद कराए

Content Writing Business करने वाले व्यक्ति को ख़ास तौर पर ब्लॉगर से अपने कौशल के बारे में अवगद करना चाहिए. ख़ास तौर पर देखा गया है की आज के समय में ऑनलाइन Writing Business के लिए ब्लॉगर ही सबसे अच्छा विकल्प है. यदि व्यक्ति ब्लॉगर से संपर्क करने में सफल होता है तो उसके लिए काफी ज्यादा लिखने के सम्बंधित काम मिलने की संभावनाए होगी. इसके आलावा व्यक्ति को फेसबुक पेज, लिंकड़ीन, युट्युब इत्यादि की मदद से अपने व्यापार को बढ़ा सकता है. इसके अलावा अगर देखा जाए तो व्यक्ति न्यूज़पेपर एजेंसियों इत्यादि की विभिन्न प्रकार के क्षेत्रो से संपर्क कर सकता है जो ऑनलाइन या ऑफलाइन लिखित जानकारिया अपने वेबसाइट या पोर्टल एवं अन्य माध्यम से जानकारिया प्रदान करते है. इसके आलावा व्यक्ति फेसबुक एड्स एवं गूगल एड्स से भी अपने Content Writing Business की मार्केटिंग करके अपने लिखने के संबधित व्यापर को लोगो से अवगद करवा सकता है.

कंटेंट लिखे और कमाए

Content Writing Business में आखिर लोगो के लिए लेख लिखना और लिखे गए लेख  के बदले पैसे की कमाई करना ही होता  है. इसलिए व्यक्ति को फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लेखात  के तौर पर  रजिस्टर करके काम खोजने के प्रयास करते रहना चाहिए, क्योकि फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर तुरंत काम मिलना आसान नहीं है. साथ ही व्यक्ति को ऐसे लोगो की खोज भी जारी रखनी चाहिए जो खुदका ब्लॉग चलाते हो और उन्हें कंटेंट लिखने वाले लोगो की तलाश हो. साथ ही social media में भी आपको तलाश जारी रखनी चाहिए जो लिखने के सम्बंधित काम दे रहे हो. हलाकि इसमें काम मिलने में काफी समय लगता है, तब तक आपको  उसके ऊपर निर्भर नहीं रहना चाहिए. आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपने लेख को पब्लिश करते रहना चाहिए. अगर ब्लॉग पर व्यक्ति अछि जानकारी समय समय पर पब्लिश करते रहता है तो ब्लॉग काफी फेमस भी हो सकता है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!