A Complete FSSAI/Food License Guide हिंदी में 2020

FSSAI License Guide
FSSAI License Guide

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करने वाले है FSSAI / FOOD LISENCE के बारे में जिसमे हम FSSAI के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे. यह आर्टिकल उन लोगो के लिए बहोत ही लाभदायी होगा जो Food Business से जुड़े है या Food से सम्बंधित Business शुरू करने वाले है. यह आर्टिकल उन सब लोगो के लिए है जो खाध्य पदार्थ से सम्बंधित Business में अपना कदम रखने वाले है या अपना कदम पहले से रख दिया है.

तो दोस्तों चलिए सबसे पहले हम जानते है की FSSAI क्या है और क्यों  FSSAI LISENCE खाध्य पदार्थ से सम्बंधित Business के लिए अनिवार्य है?

 

What Is FSSAI/Food Lisence ?

दोस्तों FSSAI ( भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक खाद्य सुरक्षा ) अधिनियम 2006 के तहत स्थापित किया गया था, जो भोजन से सम्बंधित मुद्दों को सँभालने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले विभिन्न कार्यो और उदेशो को एकत्रित है.  Science-based मानको को निर्धारित करना और उनके उपभोग,बिक्री,आयत,भंडार और वितरण जैसे कामो को नियंत्रित करके मानव के लिए सुरक्षित और स्वस्थ भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो, यही  FSSAI का उदेश्य है.

FSSAI भारत में स्थित हर एक नागरिक के लिए स्वस्थ और सुरक्षित भोजन मिल सके इस लिए विज्ञानं के आधार पर तय किये गए मापदंडो को सुनिश्चित करता है की जो आहार नागरिक भोजन में इस्तेमाल करता है वो खाने वाले नागरिक के लिए सही है या गलत.

“One Nation One Food Law”

FSSAI ने “वन नेशन वन फ़ूड लॉ“ की पहल राज्यों में खाद्य सुरक्षा नियमो और मापदंडो में स्थिरता लाने के लिए कि है. विभिन्न राज्यों और प्रयोगशालाओं में परीक्षण और नमूने के लिए नियामक ने मानकों के कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ यह सुनिश्चित करने के लिए कि विनियामक वातावरण के साथ काम करते समय निवेशकों और खाद्य पेशेवरों को सभी राज्यों में लगातार सकारात्मक अनुभव मिले.

FSSAI के मुख्या उद्देश्य क्या है?

खाद्य लेखो के संबंद में मानको और दिशानिर्देशो को नोर्धरित करने के लिए नियम तैयार करना और इस प्रकार प्रस्ताविक विभिन्न मनको को लागु करने के लिए उपयुक्त प्रणाली को परिभाषित करना है.

निवेशको और व्यापारियो को हर एक राज्य में निरंतर सकारात्मक अनुभव नियमनकारी वातावरण से काम करने पर मिलता रहे यह उद्देश्य है.

बहु-स्तरीय,बहु-विभागीय नियंत्रण से कमांड की एक पंक्ति तक ले जाकर खाद्य सुरक्षा और मनको से सम्बंधित सभी मुद्दों के लिए एकल सन्दर्भ बिंदु की स्थापना की है.

खाद्य उत्पादों के उत्पादन,भंडार,वितरण बिक्री और आयात जैसे मुदो को नियंत्रित करना.

मानव उपयोद के लिए सुरक्षित और स्वस्थ भोजन की उपलब्धता को सुनिश्चित करना.

खाद्य Business के लिए FSSAI के प्रमाणपत्र में रुके हुए प्रमाणपत्र संस्थओकी सत्यापन के लिए तरीके और दिशानिर्देश सेट करना.

मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं की मान्यता और निर्देश के लिए प्रक्रिया और दिशानिर्देश प्रदान करना.

जिन क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा और पोषण पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है, उन नीतियों और विनियमों का मुद्दे तैयार करने में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करना.

खाद्य पदार्थों, जैविक खतरों और भोजन में दूषित पदार्थों, और खाद्य पदार्थों में विभिन्न संदूकों के अवशेषों की खपत, निर्माण, और व्यापकता पर Data एकत्र और संग्रहीत करना और उन संग्रहित Data और त्वरित चेतावनी से परिचय करना.

देशभर में Information Network को तैयार करना जिससे प्रजा,उपयोगकर्ता,पंचायतो जैसे खाद्य सुरक्षा और उसके सम्बंधित मुद्दों के बारे मैं तेजी,और भरोसे लायक जानकारी प्राप्त की जा सके.

भोजन, Sanitary और phytosanetic मानकों के लिए दुनिया भर में तकनीकी मानकों के विकास में योगदान करना.

भोजन की सलामती और भोजन के विषय में सामान्य जागरूकता को प्रोत्साहित करना.

FSSAI/Food Lisence कितने प्रकार के है?

खाद्य गतिविधियों में शामिल व्यवसाय को अपने कारोबार, व्यवसाय के पैमाने और सभी गतिविधि के प्रकार को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रखर के Food Lisence के लिए आवेदन करना आवश्यक है. यह व्यवसायों को एक Lisence (केंद्रीय या राज्य) या एक साधारण बुनियादी पंजीकरण के लिए आवेदन करना होता है. मापदंड अलग अलग है. जिसकी जानकारी निचे दी गई है:

FSSAI Basic License:

छोटे Business या फिर सभी Business या शुरुआती Business के लिए यह जरुरी है. पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

जिसमें वार्षिक कारोबार रु। 12 लाख या उस से ज्यादा होने पर यह License अनिवार्य है.

खाद्य उत्पादन क्षमता (दूध और दूध के उत्पादन और मांस और मांस के उत्पादन के आलावा) हर दिन 100किग्रा /लीटर से ज्यादा नहीं है.

प्रतिदिन 500 लीटर तक दूध खरीद पर या संचालन और संग्रह या फिर कतल करने की क्षमता 2 बड़े पशु या 10 छोटे पशु (भेड़ और बकरिया) या फिर 50 या उस से कम मरघे है.

FSSAI State License

माध्यम कद की कंपनी और व्यवसाय के लिए यह License जरुरी है. पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

यह License संचालित करने के नियम:

सालाना टर्नओवर 12 लाख से 20 करोड़,खाद्य उत्पादन क्षमता (दूध और दूध के उत्पादन और मांस और मांस के उत्पादन के अलावा) हर दिन 500 किग्रा/लीटर से ज्यादा नहीं है, या फिर प्राप्ति अथवा दूध का संग्रह करना हर दिन 5000 लीटर दूध से ज्यादा नहीं है.कतल करने की क्षमता 2 से 50 बड़े पशु या 10 से 150 छोटे पशु या 50 से 1000 मरघे के बिच में है.

FSSAI Central License

बड़े उद्योगों के लिए यह License अनिवार्य है. पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

सलाना 20 करोड़ या उस से ज्यादा टर्नओवर के लिए, हर दिन 50,000 लीटर से लयदा प्रवाही दूध या सालाना 2500 मेट्रिक टन दूध नियंत्रण करने या प्रक्रिया करने के लिए  सुसज्जित डैरी (दूध चिलिंग के एकम के साथ).

वनस्पति तेल उत्पादन एकम,प्रोसेसिंग एक्मो और रिफायनरी (ओइल अन्वेषण एकम सहित), जो हर दिन 2 मेट्रिक टन से ज्यादा इनस्टॉल क्षमता रखते है.

हर रोज 50 से ज्यादा बड़े पशु या 150 ,या फिर उस से ज्यादा छोटे पशु या 1000 या उस से भी ज्यादा मरघे पशुओ के कतल के लिए सुसज्जित तमाम कतलखाने, मांस प्रोसेसिंग यूनिट्स जो हर दिन 500 किग्रा मांस या सालाना 150 मेट्रिक टन से ज्यादा हैंडल करने या तो प्रक्रिया करने के लिए सुसज्जित है, 100% निर्यात उन्मुख एकम है.

सभी अयातकर्ता, व्यासायिक उपयोग के लिए खाद्य पदार्थो (खाद्य सामग्री और योजक सहित) का आयात करते है.

FBO (फ़ूड बिज़नस ऑपरेटर) दो या ज्यादा पदों पर कार्यरत है.

Basic FSSAI License पंजीकरण कैसे करे?

सभी छोटे FBO (फ़ूड बिज़नस ऑपरेटर) पंजीकरण अधिकारी के साथ आवेदन शुल्क के साथ खुद को पंजीकृत कर सकता है, इसके लिए एक अद्वितीय एप्लीकेशन सन्दर्भ संख्या बनाई गई है.

लिखित रूप में बताए गए कारणों के साथ RA (Register Authority) या RA आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है. आवेदन पंजीकरण की प्राप्ति के 7 दिनों के भीतर होता है.

अनुदान पर, खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर व्यावसायिक संचालन शुरू कर सकता है, यदि अगर जरुरी है  तो RA निरिक्षण के लिए नोटिस दे सकता है. इन्हें 7 दिनों के भीतर आदेश दिया जाता है. और 30 दिनों के भीतर किया जाता है.

यदि निरिक्षण के समय निरक्षण करने वाला संतुस्ट होता है तो FSSAI नंबर दिया जाता है.

State or Central FSSAI/Food License पंजीकरण कैसे करे?

आवेदन फॉर्म भरना होगा – फॉर्म B लागू शुल्क के साथ प्रासंगिक दस्तावेजो के साथ. विशिष्ट एप्लीकेशन सन्दर्भ नंबर उत्पन्न होगा,अब 3 सम्भावनाये है.यदि FSSAI अप्लिकेशन और जमा किये गए कागजात से संतुस्ट है, तो FBO उसके व्यावसायिक कामगिरी शुरू कर सकता है.

यदि जमा किये गए कागजात में कोई कमी है तो FSSAI अन्य जरुरी कागजात की मांग कर सकता है. इस प्रस्तुति पर, एक अद्वितीय एप्लीकेशन ID बनती है. यदि कोई निरिक्षण नहीं कहा जाता है, तो FBO 60 दिनों के बाद परिचालन फिर से शुरू कर सकता है.

यदि निरिक्षण की आवश्यकता है, तो यह आयोजित किया जायेगा और एक  रिपोर्ट जारी की जायेगी. उसके बाद आपको 60 दिने के भीतर सभी 60 औपचारिकताओ का पालन करने पर License जारी किया जायेगा. यदि निरिक्षण रिपोर्ट पर कार्रवाई नहीं की जाती है, तो FBO 60 दिनों के बाद व्यापर फिर से शुरू कर सकता है.

जब कोई रिपोर्ट पर कार्रवाई नही की जाती तब Improvement Notice जारी की जाती है, जिसकी अवधि में इसे ठीक करना होता है. यदि उस समय के अंदर समस्या को ठीक नहीं किया जाता है, तो आवेदन निलंबन के अधीन अरेगा, और एक दूसरी तिथि को दंड के साथ अधिसूचित किया जायेगा. यदि तब भी यह समस्या को सुधार नहीं जाता है तो आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. एक नया आवेदन बाद में 90 दिनों के बाद ही  दाखिल किया जा सकता  है.

All Common Documents for FSSAI

  • एक पूर्ण और हस्ताक्षरित फॉर्म – B,
  • मालिक / मालिक, भागीदार या निदेशक का विवरण. उनकी फोटो आईडी, फोटोग्राफ और पते के प्रमाण के साथ,
  • वार्षिक कारोबार का प्रमाण,
  • प्रस्तावित स्थान का लेआउट, उपकरण की नियोजित स्थापना और नियुक्ति के साथ,
  • भवन / परिसर,
  • मालिकों से अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC), उनके अन्य विवरणों के साथ, जैसे नाम और पता,
  • मशीनरी और उपकरण के निर्माताओं से लाइसेंस की प्रतिलिपि,
  • स्थान पर पहले से स्थापित या प्रस्तावित उपकरणों की सूची और विवरण,
  • सभी खाद्य उत्पाद और / या श्रेणियां जिनका उत्पादन करने की योजना है,
  • नियोजित खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (FSMS),
  • एक मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा जल रिपोर्ट विश्लेषण,
  • दूध, मांस और इसकी प्रसंस्करण इकाई की खरीद का स्रोत, जैसा कि लागू हो,
  • स्थानीय प्राधिकरण से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र), जैसा कि लागू हो,
  • यदि FBO खनिज या कार्बोनेटेड पानी में लगा हुआ है, तो एक सरकारी मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा कीटनाशक अवशिष्ट रिपोर्ट,
  • आयात-निर्यात कोड (IEC), यदि लागू हो,
  • पर्यटन मंत्रालय से प्रमाण पत्र, यदि लागू हो,
  • वाहनों के लिए कारोबार का प्रमाण, जैसा कि व्यवसाय की लाइन पर लागू हो सकता है,
  • FSSAI से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC).

गैर-अनुपालन पर क्या क्या हो सकता है?

सभी खाद्य व्यवसाय संचालकों (FBO) को नियमों, विनियमों और अन्य प्रावधानों का अनुपालन करना होता है, जैसा कि समय-समय पर और FSSAI द्वारा अद्यतन किया जाता है.

ये वैधानिक दायित्व हैं। FSSAI खाद्य लेख या प्रक्रिया के यादृच्छिक जांच, निरीक्षण और परीक्षण आयोजित करता है. निरीक्षण के दौरान, खाद्य सुरक्षा अधिकारी (FSO) या एजेंसी खाद्य पदार्थ या प्रक्रिया के परिसर, सुरक्षा और गुणवत्ता की जांच कर सकती है.

साथ ही स्वच्छता रखरखाव का स्तर। उन्हें FSSAI द्वारा ऑपरेटरों, सहयोगियों और संगठन द्वारा भोजन से निपटने की प्रक्रियाओं के साथ-साथ काम करने की स्थिति की जांच करने का अधिकार है.

इसके फलस्वरूप, खाद्य प्राधिकरण के प्रावधानों के आधार पर चेकलिस्ट का उपयोग करते हुए, व्यवसाय के लिए अनुपालन के स्तर का पता लगाया जाता है। इस जाँच सूची का उपयोग करते हुए, आधिकारिक FBO के लिए एक स्तर चिह्नित करता है:

अनुपालन, आंशिक अनुपालन, गैर-अनुपालन, यालागू नहीं / मनाया नहीं गया.

इसके अलावा, FSO या निरीक्षण Agency सुधार के लिए एक नोटिस जारी कर सकती है, संचालन, चरणों या चरणों की व्याख्या करते हुए, जहां संशोधनों की आवश्यकता होती है.

और इसमें इन परिवर्तनों को पूरा करने के लिए एक समय अवधि का उल्लेख किया जाता है. यदि FBO इन्हें ठीक करने में विफल रहता है, तो निर्दिष्ट समय के भीतर, एक कारण बताओ नोटिस दिया जाता है.

यह कारण नोटिस एक सुनवाई की तारीख प्रदान करता है, जिसके द्वारा FBO को यह साबित करना होगा कि यह सुधार या बदलाव क्यों नहीं कर सका केस को दस्तावेजी प्रमाण द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए.

यदि दस्तावेजी साक्ष्य को अस्वीकार कर दिया जाता है, या FBO सुधार नोटिस का जवाब देने में विफल रहता है, तो सुनवाई की तारीख तक, उसका FBO आवेदन या मौजूदा प्रमाण पत्र रद्द हो जाएगा.

गैर-अनुपालन पर क्या दंड हो सकता है?

यदि FSSAI द्वारा निर्धारित प्रावधानों के अनुसार एक FBO गैर-आज्ञाकारी पाया जाता है, तो उसे दंड मिलेगा. दंड संरचना एक समान है और सभी पर लागू होती है. एक गैर-आज्ञाकारी FBO के लिए कुछ FSSAI दंड नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं:

यदि व्यवसाय FSSAI प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किए बिना एक प्रतिष्ठान चला रहा है, तो यह अधिनियम के तहत दंडनीय है. FBO को रु.5 लाख/ कारावास या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

यदि कोई FBO उप-मानक गुणवत्ता की खाद्य सामग्री बेच रहा है, तो उस पर रु 5 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इस स्थिति में, उप-मानक खाद्य लेखों को बेचने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति, स्वयं या उसकी ओर से काम करने वाले व्यक्ति को उत्तरदायी माना जाएगा.

गलत तरीके से सामान बेचने वाला व्यवसाय, स्वयं या उसकी ओर से कार्य करने वाले व्यक्ति द्वारा रु 3 लाख का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है.

सभी FBO को बेचने, पैकिंग, भंडारण, वितरण, या खाद्य पदार्थों को आयात करने में जो कि ज़रूरत से ज़्यादा या विजातीय पदार्थ होते हैं, उसके लिए रु1 लाख का जुर्माना लगाया जा सकता है.

स्थिति के अनुसार, ऊपर सूचीबद्ध दंड और जुर्माना अलग-अलग हो सकते हैं।

चरम मामलों में, जहां मौत उस विशेष खाद्य अनुच्छेद के उपभोग के कारण हुई है,ऐसे मामलो के संबंधित FBO पर सजा 5 लाख रुपये तक बढ़ सकती है.यहां तक ​​कि कारावास, गंभीरता पर निर्भर करता है और कितना नुकसान हुआ है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!