डीजे का व्यापार कैसे शुरू करे? Start DJ Sound Business in India

DJ BUSINESS
Start DJ Business in India

यहाँ हम बात करने वाले है DJ Sound Business बारे में. यह जरुरी जानकारी हर वे व्यक्ति के लिए है जो अपना खुदका DJ Sound Business शुरू करना चाहते है. दोस्तों यहाँ पर हम हर एक जरुरी जानकारी को step by step समजने वाले है जो DJ Sound Business शुरू करने के लिए जरुरी होती  है. चलिए शुर करते है की DJ Sound Business कैसे शुरू करे की संपूर्ण जानकारी.

DJ Sound Business कैसे शुरू करे?

आज के समय में हम जानते है की DJ Sound Business किस तरह से हर एक क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और अच्छी कमाई देने वाले Business की लिस्ट में शामिल होता जा रहा है. इसका पूरा श्रेय जाता है लोगो की बढती DJ की मांग को जाता है.

दोस्तों आज के समय में DJ Sound Business को सबसे तेजी से बढ़ने वाले बिज़नस में इस लिए माना जाता है. क्योकि वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अपने हर एक ख़ुशी के मौके पर जैसे की शादी, बर्थडे पार्टी, ऑफिस पार्टी या फिर किसी भी तरह का ख़ुशी के समय में लोग पार्टी  रख देते है.

यह पार्टी में अगर DJ Sound नहीं होगा तो लोगो की पार्टी फीकी फीकी सी लगती है. इस लिए आज गाँव हो या शहर हर कोई  उनके ख़ुशी के मौके पर DJ Sound को बुलाना ज्यादा पसंद करते है और DJ Sound से लोगो में अपनी एक अछि छाप छोड़ना चाहते है.

जरुर पढ़े: मुर्गी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे?

कुछ सालो पहले DJ Business की उतनी ज्यादा मांग नहीं थी  जितनी यह समय में है. पहले बड़े बड़े शहरो में बड़े लोगो के द्वारा ही DJ Sound को बुलाया जाता था. लेकिन वर्तमान समय में छोटे छोटे गाँव के लोग भी DJ Sound को बुलाना ज्यादा अच्छा मानते है. इस लिए दोस्तों यदि आप वर्तमान समय में DJ Business को शुरू करना चाहते है तो  हमारी निचे दी गयी पूरी जानकारी ध्यान से पढ़िए. इसमें आपको DJ Business को शुरू करने  के लये महत्वपूर्ण जानकारी step by step दी गई है.

दोस्तों किसी भी Business को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको वह Business की योजना बनाना बहोत ही आवश्यक होता है. बिना कोई योजना बनाये बिज़नस को शुरू करने से Business करते दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस लिए दोस्तों सबसे पहले अपने तय किये गए Business की योजना बनाना बहोत ही आवश्यक होता है. यहाँ पर हमने DJ Sound Business की योजना के बारे में जानकारी दी है जो आप ध्यान में रख सकते है.

Business के लिए योजना बनाये

जैसे की हमने आगे जानकारी दी की Business बिना योजना का शुरू करना मतलब भविष्य में Business में काफी दिक्कतों आमंत्रित करना. इस लिए यह हमने आपके लिए DJ Sound Business को शुरू करने के लिए संपूर्ण योजना तैयार की है.

DJ Business को शुरू करने से पहले कुछ अहम् बातो का ध्यान देना आवश्यक है, जैसे की DJ Sound Buisness के लिए अनुभव कितना जरुरी?, पैसे का प्रबंद करना, DJ Sound के जरुरी उपकरण, उपकरण रखने की जगह, ट्रांसपोर्टेशन, कर्मचारी कैसे रखे, किराया कितना लेंगे, मार्केटिंग कैसे करे जैसे विचारों का विवरण होना जरुरी है. क्योकि DJ Business को शुरू करने के लिए इन चीजों का ध्यान देना अति आवश्यक है. हमने यहाँ पर सभी मुद्दे की विस्तारपूर्वक जाकारी दी है.

DJ Business का अनुभव

चाहे आप कोई भी Business शुरू करना चाहते हो, आपके पास उस Business के बारे में थोड़ी जानकारी एवं अनुभव होना बहोत जरुरी है. यह Business के लिए अपने एरिया में स्थित DJ Sound Business कर रहा है उनसे संपर्क करे. उसके बाद आप उनके साथ थोड़े टाइम के लिए सहायक के तौर पर काम कर सकते है.

जब भी वह अपने आर्डर पर DJ Sound का उपयोग करता है तब आप उनके साथ जाकर DJ Business में आनेवाली दिक्कतों से रूबरू हो सकते है. जो आपको अपने DJ Business शुरू करने के बाद आप उनमे सुधार कर सकते है. इससे आपको Business शुरू करने के बाद दिक्कतों से कम गुजरना होगा.

पैसे का प्रबंध करे

कोई भी  बिज़नस को शुरू करने के लिए पहले पैसे का प्रबंद होना  बहोत ही  ज्यादा जरुरी है. जब पैसे आपके पास होंगे तो काम भी  उतना हि तेजी से होगा. दोस्तों DJ Business को शुरू करने के लिए पैसे का प्रबंद Bank Loan लेकर भी कर सकते है. इसके लिए आपको नजदीकी Bank का संपर्क करे और आपके DJ Business की पूरी योजना एवं सम्बंधित कागजात लेकर आप  Bank के पास Loan के लिए Apply कर सक्ते है.

यदि आप Business के लिए Loan लेने जा रहे है तो में आपको एक जरुरी बात बतादू की Bank हमेशा आपके Business की योजना पर ज्यादा ध्यान देती है. Bank आपके Business की कई चीजों पर  ध्यान देती है की आप कौनसी जगह पर Business शुरू कर रहे है और आपके Business से इनकम कैसी  होंगी या मासिक या पुरे वर्ष की इनकम. इससे Bank को यह पता चलता है की यदि अगर आप Business के लिए  Loan लेते है तो आप  कितने समय में और आप  सही समय पर Loan चूका पायेंगे या नहीं.

यदि आप अपने Business की अछे से अछि योजना बनाकर Bank Loan के लिए Apply करते है तो आपको Bank से Loan मिलने की संभावनाए ज्यादा  हो सकती  है.अगर आपको फिर भी Bank Loan नहीं मिलती तब आप अपने  हिसाबसे कही से भी पैसे का इंतजाम कर सकते है और DJ Business को शुरू कर सकते  है.

जरुरी उपकरण का प्रबंध करे

जब योजना और पैसे का प्रबंध हो जाए उसके बाद व्यक्ति को DJ Business के लिए जरुरी उपकरण की आवश्यकता होती है. इसके लिए व्यक्ति को जरुरी उपकरण का प्रबंध करना चाहिए. यहाँ हमने DJ Business के लिए जरुरी उपकरण की लिस्ट बनाई है जिसका प्रबंध करना व्यक्ति के लिए आवश्यक है.

  • Turntable (टर्न टेबल)
  • Mixer (मिक्सर)
  • DJ light (डीजे लाइट)
  • Headphone (हैडफ़ोन)
  • Microphone (माइक्रोफोन)
  • Light Generator (लाइट जनरेटर)
  • DJ Controller (डीजे कंट्रोलर)
  • Speaker (स्पीकर)
  • Dance Floor ( डांस फ्लोर)
  • Laptop (लैपटॉप)

जरुरी उपकरण का प्रबंध करने के बाद  व्यक्ति के लिए एक और जरुरी बात ध्यान में लेनी होती  है  की उपकरण को सही जगह पर कहा रखे? इसके लिए निचे विस्तार में जानकारी दी गई है.

उपकरण रखने की जगह का चयन करे

जरुरी उपकरण खरीदने के बाद हर व्यक्ति को उसको सही से संभालने के लिए एक सही जगह का होना बहोत ही आवश्यक है. जब आप DJ Business के लिए  जरुरी पकरण की खरीदी के बाद उसको लम्बे समय तक सही उपयोग के लिए उपकरण की अच्छी देख रेख भी जरुरी होती है. इसके लिए आपको उपकरण रखने के लिए एक रूम की आवश्यकता होंगी.

यदि आपके पास उपकरण रखने की अछि जगह है तो आप वह पर भी रख सकते है, या फिर आपको किराए पर जगह लेनी होंगी. आप जगह किराए पर ले या खुदकी जगह पर उपकरण रखे लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखे.

जरुर पढ़े: दूध डेरी बिज़नस कैसे शुरू करे?

उपकरण रखने की जगह का चयन करते समय यह देख ले की आपने जो जगह पसंद की है क्या वह पर लाइट, बारीश के मौसम में पानी तो नहीं टपक रहा, जगह स्वच्छ है जैसी चीजों पर ज्यादा ध्यान दे क्योकि DJ Business के ज्यादातर उपकरण लाइट से ही चलते है, इस लिए आपको उनकी देखभाल सही से करनी होंगी. इस लिए उपकरण की सही देखभाल हो सके ऐसी जगह को ही पसंद करे.

ट्रांसपोर्ट के लिए वाहन का चयन करे

जब व्यक्ति के पास उपकरण रखने की जगह तय हो जाती है तब उसके लिए अगला कदम ट्रांसपोर्टेशन का होता है. क्योकि जब भी व्यक्ति को उपकरण ग्राहक तक लेकर जाना होता है तो उपकरण को सही सलामत लेकर आने-जाने में कोई दिक्कत ना आये इस तरह का वाहन पसंद करना होगा. शुरुआत में आप किराए पर भी वाहन ले सकते है, और यदि  आपके पास बजट अच्छा है तो आप अपना खुदका वाहन भी ले सकते है.

कर्मचारी का चयन करे

अब जब व्यक्तिने अपने उपकरणों को ग्राहक तक लेकर जाने के लिए वाहन की व्यवस्था कर चुके है तब उसका अगला कदम कर्मचारी का को पसंद करना और उसे काम पर रखने का होता है. DJ Business में ज्यदातर उपकरण काफी वजनदार और महंगे होते है इसके लिए उन्हें संभालना एक व्यक्ति के बस्मे नहीं होता.

इस लिए व्यक्ति को कर्मचारी की जरूरत हो सकती है, जैसे की उपकरणों एवं जरुरी सामान यहाँ से वहा लाने-जाने के लिए 1-2 कर्मचारी और एक जो म्यूजिक सिस्टम को समजता हो और अछे से DJ परफॉरमेंस दे सकता हो इस तरह के कर्मचारी का चयन करना आवश्यक है.

व्यवसाय का पंजीकरण

यह DJ Business शुरू करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करेगा की वह अपना Business एक कंपनी के तौर पर शुरू करना चाहता है, या फिर एक व्यक्तिगत व्यक्ति के तौर पर करना चाहता है. शुरुआत में व्यक्तिगत व्यक्ति के तौर पर Business शुरू करना ही फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए व्यक्ति अपने लोकल अथॉरिटी से लाइसेंस एवं परमिशन की आवश्यकता होंगी. व्यक्ति अपने व्यवसाय के  लिए ख़रीदे गए उपकरणों का बिमा भी करवा सकता है, जिसमें उन उपकरणों के चोरी होने और खोने की परिस्थिति को कवर करना अति आवश्यक है.

व्यवसाय की मार्केटिंग करे

Business चाहे कोई भी हो शुरुआत में उसे बिना मार्केटिंग के जल्दी कामयाबी मिलना बहोत कठिन है. कोई भी बिज़नस के लिए मार्केटिंग करना बहोत ही आवश्यक होता है. DJ Business की मार्केटिंग के लिए आप कई प्रकार से मार्केटिंग कर सकते है जैसे की,

  • मार्केट में स्थित टेंट वालो से आप मार्केटिंग करवा सकते है.
  • आपके एरिया में इवेंट प्लानर या वेडिंग प्लानर का Business कर रहे लोगो से मिलिए, उनके पास आने वाले आर्डर में आप अपना DJ Sound लेकर सर्विस दे सकते है.
  • जान पहचान वाले एवं एरिया के फोटोग्राफ़र और वीडियोग्राफी करने वालो से आप कांटेक्ट कर सके है, ताकि जब उनके पास कोई भी इवेंट का आर्डर आयगा तो यदि ग्राहक को जरुरत है तो वह आपके लिए भी बात करेगा.
  • Business Card बनवाकर आप अपने एरिया में सभी को दे सकते है ताकि जब भी किसीको DJ की आवश्यकता होगी वे तुरंत ही आपको कांटेक्ट कर सके.
  • एरिया में रहने वाले सभी पंडित को आप अपने DJ Business के बारे में बताये और उनसे कहे की अगर कोई आपके पास किसी भी प्रसंग के लिए आएगा तो यदि ग्राहक को  DJ की आवश्यकता है तो पंडित जी आपसे कांटेक्ट करवाए.
कमाई एवं खर्चा

DJ का व्यवसाय शुरू करने में व्यक्ति को कर्मचारी, DJ Business के उपकरण और अन्य चीजों को जोड़कर खर्चा 4-5 लाख तक का हो सकता है. और अगर कमाई की बात करे तो यह व्यवसाय में व्यक्ति को अगर एक आर्डर पर 7000 से 18000 तक किराया ले सकता है. क्योकि भारत में हर कोई अपने ख़ुशी के मौके पर मनोरंजन के लिए  DJ मंगवाता है. अगर हम माने की व्यक्ति को  सालाना 60 आर्डर मिले और किराया 10000 लिया है तो व्यक्ति की सालाना आय 6 लाख की होंगी.

किराया लोकेशन एवं दिन-रात्रि को देखकर नोर्धरित किया जाता है, और यह आपको सालाना कितने आर्डर मिलते है उसपर निर्भर करता है की व्यक्ति की सालाना कमाई कितनी होंगी.

Leave a Comment

error: Content is protected !!