दूध डेरी का व्यापार कैसे शुरू करे? Start Dairy Business in India

dairy business
dairy business

दोस्तों आज हम जानकारी देने वाले है Dairy Business कैसे होता है, और Dairy Business खोलने का तरीका क्या है, इनके लिए किन-किन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. यदि आप भी Dairy Business करना चाहते है, और इस बिज़नस को लेकर आपके दिमाग में कोई भी प्रश्न है तो में आपको इस जानकारी को पूरा पढने की सलाह दूंगा, क्योकि इस जानकारी को पढने के बाद आपके काफी सवालो का जवाब मिल जायेंगा.

दोस्तों  भारत में सभी जगह पर दूध की आवश्यकता होती है, कोई एसा शहर या गावं नहीं है जहा पर दूध की आवश्यकता न हो. भारत सरकार पुरे देश में दूध की आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए सभी गाँव में Dudh Dairy शुरू करने की सलाह देती है.

जरुर पढ़े: Food Catering Business कैसे करे?

Dudh Dairy Business शुरू करने से पहले हमे भारत में दूध की अवश्यक्ताओ को समजना बहोत जरुरी है. दोस्तों  भारत में लगभग एसा कोई क्षेत्र नहीं है जहा पर सुबह-शाम दूध की आवश्यकता न हो, ज्यादातर लोगो की सुबह की शुरुआत ही सुबह की चाय से होती है और चाय बिना दूध के नहीं बनती. भारत में कई एसे क्षेत्र है जहा पर दूध की ज्यादा से जयादा आवश्यकता है.

आज इस समय में जहा भी आप जायेंगे वह दूध की आवश्यकता न हो एसा तो कभी नहीं बनता, दूध की आज सभी लोगो को आवश्यकता है चाहे वो पैसे वाला हो या न हो. तो आइये जानते है की यह बिज़नस शुरू कैसे कर सकते है.

Dudh Dairy Business: डेरी खोलने का तरीका:

भारत के अंदर दूध की अवश्यक्ताओ को देखते हुए दूध Dairy Business शुरू करना बहोत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, यह बिज़नस शुरू करने के लिए आपको आपके क्षेत्र में मोजुदा नामी डेरी के स्संटोरेज प्लांट का संपर्क करना होगा और वहा आपको निवेदन करना होगा की आप अपने क्षेत्र यानी की आपके गाँव में आप उनकी डेरी का काम लेना पसंद करते है.

जरुर पढ़े: Lockdown के बाद बिज़नस के बेहतरीन अवसर !

इसके बाद वे लोग आपके गाँव में जाँच करने आयेंगे की और आपसे कुछ प्रश्न भी पूछ सकते है, की आपके गावं या जहा पर आप डेरी का काम लेना पसंद करते है वहा कितना दूध मिलने की सम्भावनाये है? या आपके गावं से उनके स्टोरेज प्लांट कितना दूर है? जहा पर आप डेरी शुरू करना चाहते है वहा पर उनके डेरी की गाडी ( जो इकट्टा किये गए दूध लेने आती है ) के डेली रूट के अन्दर है? जैसे सवाल आपसे कर सकते है.

इन सब प्रोसेस के बाद आपको वहा से डेरी खोलने की इजाजत मिलती है उसके बाद आपको तय की गई जगह पर उनकी डेरी का काम शुरू करना होता है. डेरी के काम में आपको समयपर दूध इकट्टा करना होता  है. जितना जायदा दूध इकट्टा होता है कमाई उतनी ही ज्यादा होती है. शुरुआत में दूध कम इकट्टा होता है, बाद में आपके आस-पास के सभी लोग आपको दूध देना शुरू करेंगे वेसे आपका मुनाफा भी बढ़ता जाएगा.

जरुर पढ़े: दूध डेरी बिज़नस के लिए आवश्यक License की जानकारी

शुरूआती समय में आपको थोड़ी धीरज रखनी होगी क्योकि तुरंत ही ज्यादा दूध कभी नहीं मिलता, लोग एकदम किसी पर भी भरोसा नहीं करते, जैसे जैसे आप दूध देने वालो को समय पर पैसे देते जायेंगे तो उन्हें देखकर बाकी लोग भी आप पर भरोसा करने लगेंगे और आपको दूध देना शुरू कर देगे.

दूध डेरी शुरू करने में कितना खर्चा हो सकता है:

आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की Dairy Business को शुरू करने में काफी खर्चा होगा, तो में आपको बतादू की अगर आप किसी अच्छी कंपनी का दूध डेरी खोलते है तो वह सभी सामग्रिया देता है जो Dairy Business को शुरू करने के लिए आवश्यक है. जो कुछ इस तरह है

  1. Fat Machine: फेट नापने की मशीन
  2. Fat Machine चलाने के लिए Electricity
  3. Weight Machine: दूध का वजन नापने के लिए
  4. जार: दूध इकट्टा करने के लिए
  5. जार साफ़ करने के लिए केमिकल्स
  6. बेटरी

जैसे Dairy Business में आवश्यक चीज़ वस्तुए कंपनी प्रदान करती है, जिससे आपको खर्चा करना नहीं पड़ता. जबकि यह प्रोसेसिंग के समय आपको थोडा खर्चा हो जाता है.

जगह का चयन: Location for Dudh Dairy Business

Dairy Business के लिए सबसे पहले आपको अछि जगह का चयन करना होगा. आपको जगह का चयन कुछ इस तरह से करना है की आपके डेरी में दूध जमा करने वाले लोग बिना कोई दिक्कत के समयपर  दूध जमा करने आ सके. जगह इसी होनी चाहिये की दूध देने आने वाले लोगो को कोई भी सिजन में आने  में दिक्कत न हो. जहा पर ज्यादा से जायदा लोग दूध जमा करने आ सके इसी जगह का चयन करे. चयन की गई जगह कितनी स्वच्छ है यदि नहीं है तो आपको जगह स्वच्छ करनी होगी.

दूध Dairy Business शुरू करने के लिए डाक्यूमेंट्स:

जब भी आप अपने एरिया में स्थित डेरी मेनेजर से Dairy Business की बात करने जाए तो  आप इन डाक्यूमेंट्स को अपने साथ जरुर ले जाए:

  • आधार कार्ड
  • पान कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

दूध Dairy Business से कमाई कैसे होंगी

यह बिज़नस में आप बेहतरीन कमाई कर सकते है, लेकिन यह बिज़नस में आपके पास से कितना दूध जाता है यह कमी उस पर निर्भर है. कंपनी की डेरी से हमे आवशयक सामग्री प्राप्त होती तो है साथ ही साथ हमे प्रत्येक लीटर दूध पर कमिशन मिलता है जो हमारी कमाई होती है, इसके लिए यह कमाई आपके पास कितना दूध आता है उसपर निर्भर होती है.

हलाकि इस समय में कोंसी कंपनी प्रति लीटर कितना कमिशन देती है इसके बारे में कोई सटिक जानकारी तो नहीं होती है. इसके लिए आपको जब आप अपने एरिया में स्थित डेरी मेनेजर से Dairy Business के बारे में निवेदन करने जाए उसी समय आप जानकारी ले सकते है की प्रति लीटर आपको कितना कमिशन मिलेगा. फिरभी अगर अंदाजे से देखा जाये तो अगर आप 2.5-4.5 क्विंटल दूध प्रतिदिन इकट्टा करते  है  तो आप प्रतिदिन 800 से 1100 रुपये की कमिशन कमाई कर सकते है.

जरुर पढ़े: ग्रामीण क्षेत्र के 12 बिज़नस: 12 Business for Rural Areas

Leave a Comment

error: Content is protected !!