फ़ूड कैटरिंग का व्यापर कैसे शुरू करे? Start Catering Business in India

catering business
catering business

नमस्कार दोस्तों हम बात करने वाले है की  Catering Business Kaise Shuru Kare? और Catering Business के बारे में जरुरी जानकारी. भारत में कई तरह के अलग अलग छोटे बिज़नस फ़िलहाल के समय काफी अच्छी कमाई कर रहे है, ऐसे में अगर Catering Business का नाम न आये ऐसा तो  कभी नहीं हो सकता.

दोस्तों Catering Business kaise shuru kare और कैसे कम से कम समय में जयादा पैसा इस बिज़नस से बनाया जा सकता है, जिसके बारे में आज हम जानकारी देने वाले है तो दोस्तों अगर आप यह बिज़नस करना चाहते है या आप करने वाले है तो यह पोस्ट पूरा पढने की में आपको सलाह दूंगा.

क्योकि दोस्तों यह बिज़नस में Catering Business के बारे में काफी फायदेमंद और जरुरी जानकारी आज हम इस पोस्ट में देने वाले है. तो आइये शुरू करते है,

Catering Business kaise shuru kare? | कैटरिंग बिज़नस कैसे शुरू करे?

दोस्तों Catering Business को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको खाना बनाना आना चाहिए. यदि आपको खाना बनाना नहीं आता है तो भी आप यह बिज़नस कर सकते है. लेकिन अगर आपको खाना बनाना आता है तो बहोत अच्छी बात है, क्योकि  आपको अगर खाना बनाना आता है तो आप के अन्दर खाना परखने की स्किल भी अछि  होंगी.

दोस्तों यहाँ पर आपको यह बिज़नस शुरू करने के लिए कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना होगा, जैसे की Catering Business shuru करने से पहले आपको आपके एरिया में देखना होगा की वर्तमान में जो भी Catering Business कर रहा है उनके पास थोड़े टाइम के लिए वहा जाकर आपको देखना होगा की वे लोग कैसे अपने आर्डर को मैनेज करते है.

जरुर पढ़े: ग्रामीन क्षेत्र के लिए स्माल बिज़नस आइडियाज 

वे लोग आर्डर लेते समय किन किन बातो का ख्याल रखते है और वे लोग आर्डर की समयपर पर service देने के लिए कैसी स्ट्रेटेजी बनाते है और किस तरह से आर्डर मिलने के बाद से आर्डर की service पूरी होने तक उनकी क्या योजनाये रहती है. जब आपके पास थोडा बहोत अनुभव हो जाए उसके बाद आप Catering Business shuru कर सकते है और शुरू करने के लिए यह बातो का जरुर से ख्याल रखे,

योजना बनाये (Build your Business Plan)

यह ऐसा Business है जिसमे कई प्रकार की चुनौतिया आती रहती है. आपको सारी चुनौतियों का सामना करके अपने काम पर अड़े रहना होता है. Catering Business शुरू करने के बाद कई प्रकार की रूकावटे आना सामान्य है.

जैसे की आर्डर ऐसे समय पर मिलना जब आपके पास पहले से ही उस समय में ऑर्डर मोजूद हो, या फिर कही बार बड़े आर्डर मिलने पर ऐसा भी होता है की बड़ा आर्डर मिलने के पहले आपने कोई छोटे आर्डर में आपकी कुछ जरुरी सामग्री एवं आपके कर्मचारी उपलब्द नहीं हो.

आपके पास उसी समय पर दुसरे आर्डर आने से आपके पास सामग्री एवं कर्मचारी की जरुरत हो उस समय में अगर बड़ा आर्डर आने पर आपके पास जरुरी सामान और कर्मचारी मोजूद नहीं होते है.

जरुर पढ़े: Wedding Planner बिज़नस कैसे शुरू करे?

इसके लिए आपको पहले से ही ऐसे कर्मचारी और Catering Business की जरुरी सामग्री का भंडार रखना जरुरी है, ताकि अगर आपके पास एक ही समय में ज्यादा  आर्डर मिलते है तो आप समयपर अच्छी service दे सके.

और जयादा सामग्री का भंडार मतलब आपको ज्यादा जगह की भी  आवश्यकता होगी, इसके लिए आपके पास  अगर सामान रखने की जगह है तो आप वहा रख सकते है अन्यथा आपको किराए पर सामग्री रखने के लिए जगह लेनी होगी. आगे हम जानेगे की Catering Business शुरू करने के लिए जरुरी सामग्री क्या है,

जरुरी सामग्री (Essential materials for Catering Business)

आम तौर पर सभी बिज़नस में उनकी खास सामग्री का उपयोग होता है. ऐसे ही Catering Business में भी कई प्रकार की समाग्री की भी अव्श्यक्ताये होती है, जैसे की खाना पकाने के लिए गैस, पानी के लिए बड़े ड्रम, चम्मच, भगोना, ढक्कन, खाना बनाने के लिए बड़ा तवा, रोटी के लिए बेलन, कड़ाई, चकला इत्यादी सामग्री की आवशयकता होती है.

कई बार आपके खाने के मेनू पर आधार होता है की आपको किन सामग्री की जरुरत हो सकती है. क्योकि कई बार क्लाइंट खाने के मेनू में कुछ स्पेशल में अलग से मिठाई या नमकीन या फिर ठंडाई जैसी आइटम अलग से मांग सकता है तो उस समय पर आपको जरुरत के मुताबिक सामग्री की आवश्यकता आ सकती है.

जरुर पढ़े: लॉकडाउन के बाद कोनसा बिज़नस करे

दोस्तों अगर आप Catering Business में ज्यादा इन्वेस्ट कर सकते है तो आप अत्याधुनिक सामग्री भी खरीद सकते है, इससे आपकी service पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपको फ्यूचर में जयादा आर्डर मिलने की सम्भावनाये ज्यादा हो जाती है. Catering Business के लिए सामग्री तय होने के बाद आपको आपको किचन के लिए जगह तय करनी  होगी.

अपना किचन और ऑफिस एरिया सेट करे (Set your Kitchen or Office Area)

अगर आप Catering Business शुरू कर रहे है तो आपको सबसे ख़ास चीज़ का ध्यान रखना होगा की आपका किचन एरिया सही जगह पर होना चाहिए. किचन इसी जगह पर  होना चाहिए की आप जिस एरिया में अपनी service दे सकते है उस एरिया के में ही होना चाहिए.

अपने service एरिया के अन्दर किचन रखने से आप अपने एरिया में से मिले आर्डर को सही समयपर पूरा कर सके वो भी बिना कोई ज्यादा दिक्कतों से. सब से ख़ास बात की अगर आपका किचन अगर आपके service एरिया में है तो आपके पास काफी क्लाइंट सीधे किचन पर ही आर्डर देने आ सकते है और आपको अपने एरिया में आपका ऑफिस भी होगा तो आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

जरुर पढ़े: बिना इन्टरनेट के पैसे कैसे कमाए?

हलाकि अगर आपके एरिया के बहार से भी अगर कोई आर्डर मिलता है तो आप service के समय पर अपना किचन वहा ट्रान्सफर करके service दे सकते है. ज्यादातर आपको शादी, बर्थडे पार्टी, और अनद्य इवेंट पर आपको अपना किचन वहा ले जाकर service देनी होती है.

अपने मार्केटिंग क्षेत्र को टारगेट करे

हमने यहाँ तक जाना की Catering Business शुरू करने के लिए क्या क्या करना चाहिए. जब हमने Catering Business शुरू कर दिया है तो आपके बिज़नस के बारे में लोगो तक जानकारी  देने के लिए मार्केटिंग करना अति आवश्यक है. सबसे पहले अपने Catering Business को मार्केटिंग करने के लिए आप social media प्कालेटफार्म का उपयोग कर सकते है, जैसे की Facebook, Whatsapp, Instagram से आप अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है.

यह मार्केटिंग से  आपको काफी अछि पॉपुलैरिटी मिल सकती है और आपके Catering Business के बारे में काफी लोगो  को जानकारी मिल सकती है और आर्डर मिलने की सम्भावनाये भी काफी  ज्यादा हो जाती है. इसके आलावा आप Blog या Website बनाकर भी आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को जानकारी दे सकते है.

शुरुआत में आप अगर कोई Wedding Planner Business करने वाले से संपर्क करते है तो भी आपको काफी फायदा हो सकता है. शादी के सीजन में Wedding Planner को काफी आर्डर मिलते है उसी समय अगर आपने Wedding Planner से कांटेक्ट करते है तो आपको शादी में  Catering service देने का मौका मिल सकता है और अगर आपने अछे से service दी है तो आपको आगे ज्यादा आर्डर भी मिल सकते है.

अपने बिज़नस के लिए Website या फिर Blog बनाये 

अगर आपको Internet की जानकारी है तो आप अपने Catering Business के लिए Website या Blog बनाकर अपने बिज़नस  के बारे में काफी अछि तरह से जानकारी दे सकते है. Website या Blog पर आप अपने बिज़नस में जो भी आप अछि service दे रहे है उनकी जानकारी दे सकते है. अगर आपके कुछ हैप्पी क्लाइंट है तो आप उनके अछे रिव्यु भी अपनी Website या Blog पर पोस्ट कर सकते है, एसा करने से आपके Catering Business को काफी लाभ हो सकता है.

जरुर पढ़े: Blog क्या है  और Blogging कैसे  करे?

अब अगर आप फ्री में अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप Blogger पर अपना फ्री Blog बना सकते है और यदि आप पैसा खर्च करने के लिए रेडी है तो आप WordPress पर अपनी Website बना सकते है. WordPress पर फ्री में भी आप Website या Blog बना सकते है.

सबसे अलग और ट्रेंडिंग मेनू तैयार करे

आज कल लोग अपनी पार्टी को अलग और हटके करना चाहते है क्योकि वे लोग चाहते है की उनकी पार्टी को लोग याद करे. इस लिए लोग खाने में भी अलग नया और ट्रेंडिंग मेनू की मांग करते रहते है. दोस्तों आपको अपने Catering Business को ज्यादा पोपुलर बनाने के लिए आपको खाने के मेनू में काफी अच्छी और वर्तमान में फेमस हो ऐसा मेनू तैयार करना है. अच्छा मेनू होने के कारण आपको आर्डर ज्यादा मिल सकते है और आपकी कमाई भी अधिक हो सकती है.

ध्यान रखिये की समय के साथ आपके मेनू में बदलाव भी काफी जरुरी होते है, क्योकि लोग हर समय एक ही प्रकार का खाना पसंद नहीं करते वे लोग सीजन के हिसाबसे खाने में बदलाव ज्यादा पसंद करते है.

आपको भी  सीजन को देखते हुए ट्रेंडिंग और नए  मेनू बनाने होंगे तभी आप Catering Business के मार्केट में टिक सकते है अन्यथा आपके आर्डर कम भी ओ सकते है. इसके लिए आपको समय समय पर मेनू में बदलाव लाना अति आवश्यक है और साथ ही नए मेनू में अच्छा कहना बनाने वाले कुक को भी आपको Hire करना होगा.

कर्मचारी का चुनाव कैसे करे

Catering Business शुरू करने के बाद आपको कई प्रकार के कर्मचारी को hire करना होता है. यह बिज़नस में आपको बावर्ची, रोटी बनाने वाले, और Catering Service देने वाले कर्मचारी भी  hire करने होते है. आजके समय में ज्यदातर पार्टी या अन्य इवेंट में अगर आप अपनी Catering Service दे रहे है तो आपके कर्मचारी को कई लोगो को जवाब भी देना पड़ता है जैसे की मेनू में बने पकवान का नाम और उसके बारे में कुछ जानकारी भी लोग पूछ लेते है.

इस लिए आपको अपने कर्मचारी का स्टाफ जितना हो सकता है शिक्षित कर्मचारी को काम पर रखना है ताकि पार्टी में आने वाले गेस्ट अगर आपके कर्मचारी से कोई सवाल करते है तो वे अछे से जवाब दे सके. इससे आपके काम पर काफी अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है. शिक्षित कर्मचारी होने से आपके काफी काम में आने वाली रूकावटे वे खुद समज सकते है और उसको  अछि  तरह से हैंडल कर सकते है. इस लिए में आपको शिक्षित कर्मचारी को काम पर रखने की सलाह दूंगा.

तो यहाँ पर हमने जाना की अच्छे और शिक्षित कर्मचारी से हमे काफी लाभ हो  सकता है और  इम्प्रैशन भी अच्छी पड़ती है. अच्छे कर्मचारी से क्लाइंट से बिना कोई सिकायत से अच्छा काम हो सकता है लेकिन इसके आलावा कुछ रूकावटे आ सकती है जैसे की Catering Business शुरू करने के बाद  कई क्लाइंट आपके पास License के बारे में पूछ सकते है. इसके लिए यहाँ पर हमने Catering Business के लिए जरुरी License की जानकारी दी है  जो जरुर से चेक करे.

यह बिज़नस के लिए जरुरी License 

दोस्तों Catering Business शुरू करने के बाद  आपको कई प्रकार के License लेना अनिवार्य है. Catering Business में आपकी मुख्य service खाना (भोजन) होती है  इस लिए आपको Food Safety and Standards Authority Of India (FSSAI) का license लेना अनिवार्य है. FSSAI License अलग अलग प्रकार के है और आपको अपने बिज़नस के सालाना टर्नओवर पर डिपेंड करता है की आपको कोनसे License के लिए Apply करना है. जरुरी FSSAI License की संपूर्ण जानकारी जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

  • FSSAI License
  • Health trade License
  • GST tax Registration
  • Alcohol License (अगर आप Catering Service में शराब परोसते है)
कितनी कमाई और कितना खर्चा

आम तौर पर Catering Business में खर्चे की  बात करे तो लगभग इस बिज़नस में सामग्री से लेकर Catering Business के लिए License, कर्मचारी और दुसरे किचन/ऑफिस को जोड़कर 18-20 लाख तक का खर्चा हो सकता है. यह आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार की सामग्री, कर्मचारी एवं अन्य जरुरी चीजों पर ध्यान देते है.

यह बुसिनेस में खर्चा जितना ज्यादा होता है वैसे ही कमाई भी काफी अच्छी होती है. Catering Business में अगर आप सामग्री, कर्मचारी और अन्य खर्च को निकालकर देखे तो आप महिना 60 हजार से 80 हजार तक कमाई कर सकते है. यह बिज़नस में 1 लाख से भी ज्यादा महीने की कमाई हो सकती है. यह निर्भर करता है की  आपको कितने और कैसे  आर्डर मिलते है.

1 thought on “फ़ूड कैटरिंग का व्यापर कैसे शुरू करे? Start Catering Business in India”

  1. यह बिज़नेस आईडिया बहुत ज्यादा अच्छा था ! दिल को छू गया यह बिज़नेस आईडिया क्योकि अपने इसमें काफी अच्छे से पूरे प्रोसेस के साथ समझाया है ! जोकि बहुत अच्छा है।
    good luck sir

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!